ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशमीना मंच के माध्यम से बालिकाओं का किया जाएगा सशक्तिकरण

मीना मंच के माध्यम से बालिकाओं का किया जाएगा सशक्तिकरण

मीना मंच के माध्यम से बालिकाओं को सशक्त बनाने के लिए लगातार कार्य किया जाए इसके साथ ही अन्य कार्यक्रम भी चलाए जाएं। यह यह निर्देश जिलाधिकारी श्रुति सिंह ने दिए। गुरुवार को न्वयक अर्चना सिन्हा ने डीएम...

मीना मंच के माध्यम से बालिकाओं का किया जाएगा सशक्तिकरण
हिन्दुस्तान टीम,इटावा औरैयाFri, 25 Sep 2020 11:35 PM
ऐप पर पढ़ें

मीना मंच के माध्यम से बालिकाओं को सशक्त बनाने के लिए लगातार कार्य किया जाए इसके साथ ही अन्य कार्यक्रम भी चलाए जाएं। यह यह निर्देश जिलाधिकारी श्रुति सिंह ने दिए। गुरुवार को न्वयक अर्चना सिन्हा ने डीएम श्रुति सिंह से भेंट करके उन्हें मीना मंच के माध्यम से तथा बालिकाओं के लिए चलाए जा रही विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी उन्होंने बताया कि इसका उद्देश्य बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करना है। मीना को केन्दीय पात्र बनाकर कई कहानियों तथा फिल्मों की रचना भी की गयी है।

बालिकाओं के मुद्दे को सरल एवं सहज रूप से समझने के लिए मीना नाम की लड़की का एक काल्पनिक चरित्र बनाया गया है। प्रत्येक वर्ग एवं समाज की बालिकायें स्वयं को इससे जुड़ा महसूस कर सकती है। मीना एक उत्साही और विचारवान किोरी है जिसमें उमंग, उल्लास, सामाजिक बाधाओं के विरूद्ध लड़ने का जज्बा है और समस्या समाधान हेतु किसी से बातचीत करने में हिचकिचाती नही।

विद्यालयों में गठित मीना मंच के माध्यम से मीना का जन्म दिन 24 सितम्बर को सभी परिदीय विद्यालयों में मनाया जाता है। जिला समन्वयक बालिका शिक्षा विनय तिवारी द्वारा सभी एसआरजी तथा एआरपी के सहयोग से एक ऑनलाईन प्रतियोगितायें भी करायी गयी है। जिसमें बालिका साक्तीकरण से जुडे़ विभिन्न मुद्दों पर बच्चों द्वारा पोस्टर बनाकर व्हाट्अप के माध्यम से मगॉये गये है। जिसमें विजेता छात्र/छात्राओं को ब्लाकस्तर व जनपदस्तर पर सर्टिफिकेट प्रदान कियें जायेगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें