ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशमाध्यमिक विद्यालयों में भी पानी बचाने की कवायद

माध्यमिक विद्यालयों में भी पानी बचाने की कवायद

जल संरक्षण को लेकर सरकार गंभीर है ओर अब स्कूलो में भी रुफटॉप रेनवाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली की व्यवस्था की जाएगी। यह प्रक्रिया शुरू भी हो गई है और विद्यालयों से कहा गया है कि वे इस संबंध में इस्टीमेट...

माध्यमिक विद्यालयों में भी पानी बचाने की कवायद
हिन्दुस्तान टीम,इटावा औरैयाWed, 23 Sep 2020 04:52 PM
ऐप पर पढ़ें

जल संरक्षण को लेकर सरकार गंभीर है ओर अब स्कूलो में भी रुफटॉप रेनवाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली की व्यवस्था की जाएगी। यह प्रक्रिया शुरू भी हो गई है और विद्यालयों से कहा गया है कि वे इस संबंध में इस्टीमेट तैयार कर लें। इसे डीआईओएस कार्यालय को भेजा जाना है जहां से निदेशालय भेजा जाएगा। ऐसी संभावना है कि विद्यालयों में जलसंरक्षण की व्यवस्था जल्द हो जाएगी। इसके साथ ही बच्चों पानी का महत्व बताकर उन्हे भी जल संरक्षण के लिए जागरुक किया जाएगा।

सरकार की ओर से जलसंरक्षण को लेकर कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसी के तहत अब विद्यालयों में भी बरसात का पानी संरक्षित किया जाएगा ताकि यह पानी बर्वाद न हो और इसका कहीं प्रयोग किया जा सके। इसके लिए निर्देश जारी कर दिए गए है। इस मामले को लेकर डीआईओएस राजू राणा ने प्रधानाचार्यो से कहा है कि माध्यमिक विद्यालयों में रुफटॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली की व्यवस्था की जानी है। इसके लिए कार्यस्थल की वास्तविक स्थिति तथा जरुरत के अनुसार आगणन तैयार करके भेज दें। डीआईओएस राजू राणा ने यह भी कहा कि यह आगणन कार्यालय में भेज दें ताकि उसे निदेशालय भेजा जा सके। यह भी कहा है कि इसमें देरी होने की दशा में प्रधानाचार्य जिम्मेदार होंगे। पानी की कमी को लेकर लगातार विशेषज्ञों द्वारा चिन्ता जताई जा रही है। इसके बाद ही जलसंरक्षण के उपाय शुरू किए गए हैं। सरकारी भवनों की छतों पर रेनवाटर हार्वेस्टिंग के इंतजाम किए जाने के निर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं अब विद्यालयों को भी इसमें जोड़ लिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें