ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशहाईवे की 150 मीटर चौड़ाई में नहीं हो सकेगा निर्माण कार्य

हाईवे की 150 मीटर चौड़ाई में नहीं हो सकेगा निर्माण कार्य

हाईवे किनारे बने घरों और प्रतिष्ठानों के निर्माण पर एनएचएआई ने कड़ी नाराजगी जताई है। नेशनल हाईवे-2 के किनारे लगातार हो रहे निर्माण के चलते 6-लेन चौड़ीकरण के काम में दिक्कतें आ रही हैं। ऐसे में भविष्य...

हाईवे की 150 मीटर चौड़ाई में नहीं हो सकेगा निर्माण कार्य
हिन्दुस्तान टीम,इटावा औरैयाFri, 09 Mar 2018 05:53 PM
ऐप पर पढ़ें

हाईवे किनारे बने घरों और प्रतिष्ठानों के निर्माण पर एनएचएआई ने कड़ी नाराजगी जताई है। नेशनल हाईवे-2 के किनारे लगातार हो रहे निर्माण के चलते 6-लेन चौड़ीकरण के काम में दिक्कतें आ रही हैं। ऐसे में भविष्य में 8-लेन हाईवे की संभावना को देखते हुए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने निर्माण कार्यों पर तुरंत रोक लगा दी है। पिछले दिनों हुई बैठक के बाद निर्णय लिया गया कि हाईवे के दोनों तरफ 75-75 मीटर तक कोई निर्माण नहीं होगा। चकेरी से इटावा के बीच 160 किमी लंबे हाईवे पर पड़ने वाले गांवों के प्रधानों को इस आशय का एनएचएआई नोटिस भेजेगा। इसके अलावा निर्माण कार्य रोकने में भी सहयोग लेगा।

राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार व एनएचएआई ने सोमवार को हुई एक बैठक के बाद जिले के अधिकारियों को इस नए आदेश की जानकारी दी है। एनएचएआई एक्ट की धारा 42 के तहत अभी किसी भी हाइवे पर बीच से 75-75 मीटर दोनों ओर निर्माण नहीं होगा। जनसुविधाओं संबंधी निर्माण के लिए 40 मीटर जबकि एक तरफ 30 मीटर की चौड़ाई में निर्माण की इजाजत भी सड़क परिवहन एवं राज्य मंत्रालय से लेनी होगी। इसके लिए मंत्रालय की स्वीकृति अनिवार्य कर दी गई है। इसके साथ ही नियम न मानने वालों पर पैनाल्टी लगाने के साथ निर्माण को ध्वस्त करने की भी कार्रवाई होगी। नए नियम को पारित कराने के लिए शासन स्तर से निर्देश भेज दिए गए हैं। साथ ही अगले कुछ दिनों में ग्राम प्रधानों को भी नोटिस भेजे जाएंगे।

बता दें कि जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग-2 कठफोरी से शुरू होकर महेवा क्षेत्र के अनन्तराम तक 68 किलोमीटर के दायरे में गुजरा है। ऐसे में इस पूरे क्षेत्र के हाइवे किनारे के निर्माणों को रोकने के लिए प्रधानों को भी नोटिस भेजे जा रहे हैं। एनएचएआई ने पहली बार नियम को सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए। अब तक केवल इटावा-आगरा खंड में नए निर्माण पर रोक लगाई गई थी लेकिन पहली बार सिक्सलेन बन चुके इटावा चकेरी प्रखंड पर भी इसे लागू किया गया है। इसके अलावा भविष्य में सिक्सलेन हाइवे को 8-लेन में बदलने के लिए भी यह नियम कड़ाई से पालन करना जरुरी है।

जसवंतनगर में चौड़ीकरण में आई थी दिक्कत

कानपुर के चकेरी से इटावा तक के सिक्सलेन के निर्माण कार्य पूरा होने के बाद इटावा-आगरा खंड पर बाईपास चौड़ीकरण का कार्य तेजी से चल रहा है। जिले के जसवंतनगर तहसील क्षेत्र में कैस्त में चौड़ीकरण को लेकर दिक्कतों का सामना करना पड़ा था, जबकि पहले ही एनएचएआई ने हाईवे के 100 मीटर के एरिया को निर्माण से पूर्णत: वर्जित कर रखा है। इस समस्या के बाद मंत्रालय स्तर पर हुई बैठक में इटावा-चकेरी व इटावा-आगरा खंडों में अधिक निर्माण मिलने की जानकारी हुई थी। इससे बचने के लिए नए नियम को सख्ती से पालन कराने की तैयारी शुरू हो गई है।

हाईवे पर मदद के लिए डायल करें 1033

एनएचएआई ने हाईवे पर लोगों की मदद के लिए हेल्प लाइन नम्बर 1033 की शुरुआत की है। सोमवार को केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस हेल्प लाइन नम्बर की शुरुआत करते हुए सभी जगह जागरूकता बोर्ड लगाने के भी निर्देश दिए हैं। जिला स्तर पर इसके लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी व कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दे दिए गए हैं। जल्द ही सभी जगह हेल्प लाइन नम्बर के बोर्ड भी लगाए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें