ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशअस्पताल में खाली पड़े रजिस्टरों के कालम, लगी फटकार

अस्पताल में खाली पड़े रजिस्टरों के कालम, लगी फटकार

इटावा। हिन्दुस्तान संवाद डा. भीमराव अम्बेडकर महिला अस्पताल में महिला मरीजों के लाने और...

अस्पताल में खाली पड़े रजिस्टरों के कालम, लगी फटकार
हिन्दुस्तान टीम,इटावा औरैयाSat, 23 Jan 2021 11:03 PM
ऐप पर पढ़ें

इटावा। हिन्दुस्तान संवाद

डा. भीमराव अम्बेडकर महिला अस्पताल में महिला मरीजों के लाने और ले जाने वाले रजिस्टर के सभी कालम खाली मिलने और डायट रजिस्टर अधूरा पाए जाने पर नाराजगी जताते हुए विधानमंडल की बालविकास समिति ने संबंधित अधिकारियों की जमकर फटकार लगाई और व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। इसी तरह उदी के स्कूल में गंदगी पाए जाने और फर्नीचर बाहर पड़ा होने पर वहां तैनात एक शिक्षक को निलम्बित करने के निर्देश दिए गए। उदी सीएचसी पर आशा बहुओं व अन्य लोगों द्वारा की गई शिकायतों पर अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा गया।

समिति ने कई स्थानों पर निरीक्षण किया और बैठक में विकास कार्यो की समीक्षा की। शुक्रवार की रात समिति जिला अस्पताल का निरीक्षण करने के लिए पहुंची। सदर विधायक सरिता भदौरिया की अध्यक्षता वाली समिति ने वार्ड में भर्ती महिलाआें से जानकारी ली कि उन्हे दवाएं अस्पताल से मिल रही है । इस वार्ड में भर्ती महिलाओं व उनके परिजनों ने बताया कि दवाएं तोअस्पताल से उपलब्ध करायी जा रही हैं। इसके बाद समिति ने रजिस्टर चैक किए। डायट रजिस्टर, 102, 108 एम्बुलेन्स रजिस्टर, डिस्चार्ज रजिस्टर, लेवर रुम रजिस्टर आदि का गहन निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पाया कि लेवर रुम रजिस्टर में इंचार्ज कें हस्ताक्षर ही नहीं है। 102 एम्बुलेन्स से महिलाओ को अस्पताल लाने व ले जाने वाले वाहनों के रजिस्टर मे सभी कालम भरे नहीं है यही नही डायट रजिस्टर भी अधूरा पाया गया। इस पर समिति ने कड़ी नाराजगी जताई। समिति ने उदी व कामेत के प्राथमिक विद्यालयों का निरीक्षण किया। इस दौरान उदी विद्यालय में गंदगी पाए जाने और फर्नीचर आदि बाहर पड़ा होने पर एक शिक्षक को निलम्बित करने के निर्देश दिए। सीएचसी के निरीक्षण के दौरान आशा बहुओ सहित कई लोगों ने शिकायतें की इस पर अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा गया। शुक्रवार की शाम को समिति ने थाना फे्रंडस कालोनी व सिविललाइन तथा जिला कारागार का भी निरीक्षण किया।

प्रदेश विधान मंडल की संयुक्त समिति की बैठक सुमेर सिंह किला पर हुई। बैठक में समिति की अध्यक्ष सरिता भदारियों ने कन्या सुमंगला, आईसीडीएस, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह, विद्यालयों में छात्र छात्राओं को निशुल्क पाठ्यपुस्तकों, यूनीफार्म, जूता, मोजा तथा बैग वितरण कार्य की समीक्षा की। इसके साथ ही आपरेशन कायाकल्प के अन्र्तगत अवस्थापना सुविधाओं के संतृप्तीकरण,कोविड-19 टीकाकरण अभियान, आयुष्मान योजना मे गोल्डल कार्ड बनाये जाने की भी समीक्षा की गई। पंजीकृत नर्सिंग होम की जांच की जाए तथा राशन वितरण में लाभार्थियों के मोबाइल नम्बर भी लिखे जाएं। इस समिति में विधायक सुषमा पटेल, सुचिस्मिता मौर्य तथा डा. मंजू शिवाय सदस्य हैं। यह समिति इटावा से पहले कई जिलों में निरीक्षण कर चुकी है। निरीक्षण व बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी राजा गणपति आर, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एनएस तोमर, डीसीएनआरएलएम बृजमोहन अम्बेड, मुख्य चिकित्साधीक्षक एसएस भदौरिया, प्रभागीय निदेषक सामाजिक वानिकी राजेश वर्मा, जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रशान्त कुमार सिंह मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें