ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशभारेश्वर व कालेश्वर मंदिर का होगा सौंदर्यीकरण

भारेश्वर व कालेश्वर मंदिर का होगा सौंदर्यीकरण

पचनद क्षेत्र में स्थित ऐतिहासिक स्थल भारेश्वर महादेव मन्दिर भरेह व कालेश्वर महादेव मन्दिर कालेश्वर गढ़िया के लिए योगी सरकार ने अपना पिटारा खोलने का मन बना लिया है। जून माह में इटावा कार्यक्रम के दौरान...

भारेश्वर व कालेश्वर मंदिर का होगा सौंदर्यीकरण
हिन्दुस्तान टीम,इटावा औरैयाSat, 18 Aug 2018 10:42 PM
ऐप पर पढ़ें

पचनद क्षेत्र में स्थित ऐतिहासिक स्थल भारेश्वर महादेव मन्दिर भरेह व कालेश्वर महादेव मन्दिर कालेश्वर गढ़िया के लिए योगी सरकार ने अपना पिटारा खोलने का मन बना लिया है। जून माह में इटावा कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने वादा किया था कि पचनद को पर्यटक स्थल बनाने के लिए अधिकारी सर्वे कर प्रस्ताव भेजें।

इस कार्य के लिए कितना बजट चाहिए इसका सर्वे भी कराया जा रहा है। सर्वे टीम के नोडल अधिकारी ब्रजपाल सिंह ने बताया कि भारेश्वर मन्दिर में साज-सज्जा के साथ-साथ यमुना- चम्बल के संगम पर पक्के घाट व भरेह किला को राजा सुमेर सिंह के किला की तरह गेस्ट हाउस बनाया जाएगा। औरैया से आने वाले भक्तों के लिए यमुना नदी पर भरेह असेवा घाट पर पक्का पुल बनाया जाएगा। वहीं भारेश्वर से कालेश्वर की दूरी कम करने के लिए चकरपुरा-कचहरी घाट पर पक्का पुल का निर्माण कराया जाएगा। इससे इन दोनों जगहों के बीच की दूरी 47 किमी की जगह मात्र 7 किमी रह जाएगी। जो शिवभक्त भारेश्वर मन्दिर पर दर्शन करने आएंगे वो इस पुल के माध्यम से कालेश्वर मन्दिर के दर्शन भी कर सकेंगे। बताते चले कि पचनद क्षेत्र 7 किमी की दूरी पर स्थित है। भारेश्वर मन्दिर भरेह पर यमुना- चम्बल का संगम है। वही कालेश्वर मन्दिर कालेश्वर गढ़िया पर सिंध, पहुंज व क्वारी नदियों का संगम है। जो करीब 7 किमी की दूरी पर स्थित है। अगर मन्दिर के साथ-साथ पक्के पुल भी बनाये गए तो पचनद क्षेत्र का नजारा देखते ही बनेगा। नोडल अधिकारी ने बताया कि सर्वे हो चुका है जल्द ही शासन को रिपोर्ट भेज दी जाएगी। स्वीकृति मिलने पर पर्यटक स्थल का निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें