ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशआज से भौतिक सत्यापन करेगी स्वच्छ सर्वेक्षण की टीम

आज से भौतिक सत्यापन करेगी स्वच्छ सर्वेक्षण की टीम

पांच लाख की आबादी वाले शहरों में गुरुवार से स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 की शुरुआत की गई। दिल्ली से क्वालिटी कन्ट्रोल बोर्ड के विशेष अधिकारी ने इटावा नगर पालिका पहुंचकर संसाधनों...

आज से भौतिक सत्यापन करेगी स्वच्छ सर्वेक्षण की टीम
हिन्दुस्तान टीम,इटावा औरैयाThu, 04 Jan 2018 10:41 PM
ऐप पर पढ़ें

पांच लाख की आबादी वाले शहरों में गुरुवार से स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 की शुरुआत की गई। दिल्ली से क्वालिटी कन्ट्रोल बोर्ड के विशेष अधिकारी ने इटावा नगर पालिका पहुंचकर संसाधनों व कागजी कार्रवाई को देखा। शुक्रवार से भौतिक सत्यापन के लिए टीम इटावा पहुंच रही है। देश के 4041 शहरों में स्वच्छ सर्वेक्षण की शुरुआत की गई है। पिछले दो वर्षाें मे इटावा ने जहां पालिका क्षेत्र में अपनी बेहतर रैकिंग से इसमें स्थान बनाया है। वहीं इस बार भी पालिका को इस सर्वेक्षण में अच्दी रैकिंग मिलने की उम्मीद है।

दो लाख 56 हजार 838 की आबादी वाले पालिका क्षेत्र में अगले तीन दिनों तक स्वच्छ भारत सर्वेक्षण किया जाएगा। गुरुवार को स्वच्छ सर्वेक्षण टीम के लीडर पवन कुमार किशोर पालिका पहुंचे। उन्होंने पालिका के अधिशाषी अधिकारी अनिल कुमार, मुख्य सफाई एवं खाद्य निरीक्षक रामानन्द त्यागी, सफाई निरीक्षक अशोक कुमार के साथ बैठक की। बैठक के दौरान उन्होंने शहर की आबादी के लिहाज से सफाई संसाधनों की जानकारी ली। ठेका प्रथा व स्थाई कर्मचारियों की उपस्थिति, उनकी उपलब्धिता व आबादी के लिहाज से उनकी पर्याप्ता का आंकड़ा भी जुटाया गया। इस दौरान शहर में बनाए गए सार्वजनिक शौचालयों, पब्लिक टॉयलेट की जानकारी भी ली गई। लीड अधिकारी पवन कुमार किशोर ने पालिका क्षेत्र में लगाए गए हरे व नीले रंग के कूड़ेदान व प्रचार प्रसार के संबंध में भी जरुरी कागजात तलब किए।

क्वालिटी कंट्रोल बोर्ड नई दिल्ली द्वारा कराए जा रहे स्वच्छ सर्वेक्षण में इस वर्ष आम जनता की जागरुकता के आधार पर एक हजार अंक निर्धारित किए गए हैं। इनमें छह प्रश्नों के जबाव जनता से लिए जाएंगे। इसके अलावा 150 अंक स्वच्छता ऐप डाउनलोड करने व उसका प्रयोग करने पर आधारित हैं। क्वालिटी कंट्रोल बोर्ड की स्वच्छ सर्वेक्षण टीम के अन्य सदस्य शुक्रवार को इटावा पहुंचेंगे और वे स्वच्छता का भौतिक सत्यापन करेंगे। इसके साथ ही वे जनता से भी मिलेंगे जिससे लोगों की स्वच्छता के बारे में राय ले सकें ।

रात के अंधेरे में भी होगा स्वच्छता का सर्वेक्षण

इटावा। जमीनी हकीकत नापने के लिए स्वच्छ सर्वेक्षण की टीम रात में भी सड़कों पर निकलेगी। इस दौरान मुख्य बाजार व घनी आबादी वाले मोहल्लों को चुना जाएगा। जिससे यहां सफाई का स्तर नापा जा सके। फिलहाल पूरी व्यवस्था को गोपनीय रखा जा रहा है। ताकि सही आंकड़े जुटाए जा सकें। टीम की पूरी मॉनिटरिंग दिल्ली में बैठे क्वालिटी कंट्रोल बोर्ड व स्वच्छ भारत मिशन के अधिकारी करेंगे। इटावा का दौरा करने वाली पूरी टीम ऑनलाइन उनसे जुड़ी रहेगी जिससे वे पल-पल की जानकारी ले सकें।

इनसेट

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें