The state bird in the district is sticking to the stork - जनपद में खूब कलरव कर रहे राजकीय पक्षी सारस DA Image
19 नबम्बर, 2019|12:53|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जनपद में खूब कलरव कर रहे राजकीय पक्षी सारस

सर्दी के मौसम में राज्यीय सारस पक्षियों को कासगंज का कलरव खूब भाया है। इस बार पिछले साल से ज्यादा सारस यहां आ रहे हैं। यह सिलसिला सर्दी के दिनों में चलेगा। इससे वन विभाग भी खुश है। दो दिनों तक झील सरोवरों के किनारे वन विभाग की टीमें यहां सैर करने उतरे सारस पक्षियों को गिनने के लिए कैमरे लगाए रहीं। यह रिपोर्ट प्रदेश के वन मुख्यालय के लिए भेजी जाएगी।

जनपद की दरियाबगंज झील, सुन्नगढ़ी झील, गढ़का, बूढ़ी गंगा याकूतगंज झील समेत जिले के कई स्थानों पर वन विभाग की टीमें नजर जमाए रहीं। टीमों ने 12 एवं 13 दिसंबर को सबसे पहले सारस पक्ष की गिनती शुरू की। दिन भर टीमों ने सारस पक्ष के उतरने का इंतजार किया। जो भी सारस जमीन पर उतरा वैसे ही उसे कैमरे में कैद कर लिया गया। पिछले साल कासगंज ब्लॉक क्षेत्र में 20 सारस देखे गये थे, जबकि इस बार यह बढ़कर 31 हो गए हैं। इसी तरह पटियाली में बूढ़ी गंगा क्षेत्र में 24 सारस देखे गए हैं, जिले के अन्य हिस्से में भी होने की आशंका पर शनिवार को भी और बार गिनती की जाएगी।

कोहरे में टीमों के लोगों

को हुई परेशानी

सारस की गिनती करने झीलों पर पहुंची वन विभाग की टीमों को सबसे ज्यादा कोहरे को लेकर समस्या हुई। सुबह जब पक्षियों के आने का समय होता है उस समय हल्का कोहरा भी छाया रहता है, जिससे उन्हें कैमरे में कैद करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:The state bird in the district is sticking to the stork