ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश एटावीर सपूतों के बलिदान से देश को मिली आजादी

वीर सपूतों के बलिदान से देश को मिली आजादी

आजादी का अमृत महोत्सव की शृंखला में 14 अगस्त को ‘‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में जनपदभर में मनाया...

वीर सपूतों के बलिदान से देश को मिली आजादी
हिन्दुस्तान टीम,एटाSun, 14 Aug 2022 09:50 PM
ऐप पर पढ़ें

आजादी का अमृत महोत्सव की शृंखला में 14 अगस्त को ‘‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में जनपदभर में मनाया गया। अलग-अलग कई स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। लोगों ने इन कार्यक्रमों में बढ़चढ़कर भाग लिया।

डीएम जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में शहर के जीटी रोड स्थित जवाहर लाल नेहरू डिग्री कॉलेज में एक भव्य कार्यक्रम का शुभारंभ किया। तदोपरान्त आगन्तुक अतिथियों का विद्यालय परिवार की ओर से पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि देश का विभाजन किसी विभीषिका से कम नहीं था। भारत के लाखों लोगों ने बलिदान देकर आजादी प्राप्त की थी, ऐसे समय पर देश को दो दुकड़ों में बंट जाने का दर्द आज भी लाखों परिवारों में एक गहरे जख्म की तरह घर कर गया है। इसी समय बंगाल का भी विभाजन हुआ। इसमें बंगाल के पूर्वी हिस्से को भारत से अलग कर पूर्वी पाकिस्तान बना दिया गया था। जो सन् 1971 में बांग्लादेश के रूप में एक स्वतंत्र राष्ट्र बना।

एडीएम प्रशासन आलोक कुमार ने स्कूलों में आयोजित सेमिनार में भारत के सामाजिक, सांस्कृतिक एवं आर्थिक विकास में विस्थापितों का योगदान तथा देश की एकता एवं अखण्डता में शरणार्थी व्यक्तियों का योगदान पर चर्चा की। माया पैलेस चौराहे से एडीएम प्रशासन की अध्यक्षता में मौन जुलूस निकाला गया। कार्यक्रम में एसएसपी उदय शंकर सिंह, जेएलएन डिग्री कॉलेज के प्राचार्य डा. बीएस परिहार, सचिव आरएन मिश्र, डा. प्रवेश पाण्डेय, डा. रतनेश मिश्र, डा. संजय यादव सहित विद्यालय के अन्य शिक्षकगण, छात्र, छात्राएं आदि मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें