Ration will not be available to consumers without Aadhaar card - आधार कार्ड के बिना उपभोक्ताओं को नहीं मिलेगा राशन DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आधार कार्ड के बिना उपभोक्ताओं को नहीं मिलेगा राशन

सार्वजनिक वितरण प्रणाली में हो रही कालाबाजारी, राशन विक्रेताओं की मनमानी को रोकने के लिए शासन नित्य नए कदम उठा रहा है। इसी के तहत राशन विक्रेताओं के यहां ई-पॉश मशीन पर आधार कार्ड के साथ अगूंठा लगाना जरूरी कर दिया है। बिना आधार कार्ड के राशन वितरण न करने के निर्देश दिए गए हैं।

जिलापूर्ति अधिकारी उमेश कुमार मिश्रा ने बताया कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में राशन विक्रेताओं को बिना आधार कार्ड के राशन वितरण न करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही निर्देश दिए है कि इस आशय का प्रचार वह अपने-अपने क्षेत्र में कराए। ताकि राशन लेने आने वाले उपभोक्ता अपना आधार कार्ड साथ लेकर आएं। उन्होंने जानकारी के अभाव में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि राशन कार्ड में अंकित सभी यूनिट के आधार कार्ड होना जरूरी है। उसके बाद ही उपभोक्ताओं को राशन मिल सकेगा। वितरण तिथि में समस्त यूनिटों की छायाप्रति कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। अन्यथा की स्थिति में खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाना संभव नहीं है।

नवंबर का राशन वितरण 6 से शुरू

जिलापूर्ति अधिकारी उमेश कुमार मिश्रा ने बताया है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत चयनित समस्त कार्डधारकों को माह नवंबर का वितरण 6 से प्रारंभ होकर निर्धारित तिथियों में वितरण होगा। वितरण के दौरान पर्यवेक्षणीय अधिकारी की उपस्थित होना है। पूर्व माह के अवशेष खाद्यान्न को वितरण माह नवंबर में समायोजित करते हुए अत्योदय कार्डधारकों को प्रति कार्ड 20 किग्रा गेहूं दो रुपये प्रति किलोग्राम, चावल 15 किलोग्राम तीन रुपये किलो, पात्र गृहस्थी के कार्ड पर प्रति यूनिट दो रुपये चावल, तीन रुपये किलो गेहूं की दर से उपलब्ध कराया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ration will not be available to consumers without Aadhaar card