ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश एटाजैथरा में मिली संभावित फाइलेरिया मरीज, रात्रि में होगी जांच

जैथरा में मिली संभावित फाइलेरिया मरीज, रात्रि में होगी जांच

सीएचसी जैथरा क्षेत्र के गांव भगोली में संभावित फाइलेरिया मरीज होने की सूचना दी गई है। सूचना मिलने पर जिला मलेरिया विभाग ने संभावित मरीज की जांच के...

जैथरा में मिली संभावित फाइलेरिया मरीज, रात्रि में होगी जांच
हिन्दुस्तान टीम,एटाFri, 24 May 2024 08:55 PM
ऐप पर पढ़ें

सीएचसी जैथरा क्षेत्र के गांव भगोली में संभावित फाइलेरिया मरीज होने की सूचना दी गई है। सूचना मिलने पर जिला मलेरिया विभाग ने संभावित मरीज की जांच के लिए रात्रि में सीएचसी जैथरा पर सैंपल लेने के लिए बुलाया है। सैंपल लेकर जांच के लिए लखनऊ प्रयोगशाला में भेजा जाएगा।

ब्लॉक जैथरा क्षेत्र के गांव भगोली की एक बालिका में फाइलेरिया के लक्षण मिले, जिसकी सूचना परिजनों ने सीएचसी पर एमओआईसी डॉ. राहुल चतुर्वेदी को दी है। संभावित फाइलेरिया मरीज की सूचना मिलने पर एमओआईसी जैथरा ने मुख्यालय को अवगत कराया गया है। मुख्यालय पर वरिष्ठ मलेरिया निरीक्षक लोकमन सिंह ने एमओआईसी को संभावित फाइलेरिया रोगी का रात्रि में सैंपल लेने के लिए कहा है। इससे उसकी फाइलेरिया जांच के लिए सैंपल लखनऊ में भेजा जा सके। लखनऊ में जांच के बाद ही संभावित मरीज को फाइलेरिया है या नहीं इसकी पुष्टि हो सकेगी। जिले में करीब दो माह पूर्व फाइलेरिया संभावित रोगी खोज अभियान एक माह तक चलाया गया था। अभियान में प्रत्येक ब्लॉक में टीमों ने 600 संभावित रोगियों की फाइलेरिया जांच कराई गई थी। इस तरह जिले में 4800 संभावित मरीजों की जांच हुई थी। जांच में एक भी फाइलेरिया रोगी नहीं निकला था।

सीएचसी जैथरा क्षेत्र के गांव भगोली में संभावित फाइलेरिया मरीज होने की सूचना मिली है। संभावित मरीज की सीएचसी जैथरा पर जांच के लिए सैंपल लिया जाएगा। सैंपल फाइलेरिया जांच को लखनऊ भेजा जाएगा। इसके बाद भी फाइलेरिया होने या न होने की जानकारी हो सकेगी।

-लोकमन सिंह, वरिष्ठ मलेरिया निरीक्षक, एटा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।