ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश एटागांवों में अब राशन दुकान में मिलेगा सवर्णो को आरक्षण

गांवों में अब राशन दुकान में मिलेगा सवर्णो को आरक्षण

लोकसभा चुनावों से पूर्व पीएम नरेन्द्र मोदी ने आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णो को आरक्षण की सुविधा प्रदान करने की घोषणा की थी। अब ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहरी क्षेत्रों तक 10 प्रतिशत आर्थिक रूप से कमजोर...

गांवों में अब  राशन दुकान में मिलेगा सवर्णो को आरक्षण
हिन्दुस्तान टीम,एटाMon, 09 Sep 2019 11:18 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनावों से पूर्व पीएम नरेन्द्र मोदी ने आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णो को आरक्षण की सुविधा प्रदान करने की घोषणा की थी। अब ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहरी क्षेत्रों तक 10 प्रतिशत आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को राशन दुकानें आवंटित की जायेगी। इसके लिए विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है।

शासन से जो शासनादेश खाद्य रसद विभाग को मिला है उसमें पंचायतराज विभाग से आरक्षण नीति मांगी गई है। जिसके तहत दुकानों का आंवटन किया जायेगा। डीएसओ राजीव कुमार मिश्रा ने बताया कि जनपद में 802 राशन की दुकनें हैं। जिसमें आरक्षण के लिए नई नीति तैयार की गई है। शासन के निर्देश हैं कि जो सवर्ण जाति के लोग आर्थिक रूप से कमजोर हैं। उनको आरक्षण दिया जाए। उन्होंने बताया कि जिन ग्राम पंचायतों में पहले से आरक्षण तय किया जा चुका है। उसी के अनुसार राशन की दुकान के आंवटन में आरक्षण दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस आरक्षण में शहीद के परिवार को आरक्षण के तहत दुकानों का आंवटन किया जायेगा। इसमें केन्द्रीय सुरक्षा बल एवं पुलिस से शहीद के परिवार के लोगों को भी राशन की दुकानें आंवटित की जा सकती हैं।

दिव्यांगों को आरक्षण का लाभ देने के लिए सभी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। इसके तहत उन लोगों को चिन्हित किया जा रहा है जिनके द्वारा आर्थिक रूप से कुछ नहीं किया जा रहा है। ऐसे लोगों को पहले सभी व्यवस्था की जायेगी। 10 प्रतिशत आरक्षण सवर्णों को दिया जायेगा। जिनकी माली हालत अच्छी नहीं है। इन लोगों को तभी दुकान का आंवटन किया जायेगा जब किसी कारण से दुकान खाली हो जाती है। ऐसा नहीं है कि आरक्षण के लिए किसी दुकान को समाप्त कर दिया जायेगा।

वर्जन---

सवर्णो को आरक्षण देने के लिए शासन के निर्देश हुए हैं। इनके तहत आरक्षण तय करने के लिए सभी तैयारियां की जा रही है। आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णो को आरक्षण दिया जायेगा। जनपद में वर्तमान में 20 दुकानें खाली चल रही हैं। इनके निर्धारण में 10 प्रतिशत आरक्षण का उपयोग किया जायेगा।

----आरके मिश्रा डीएसओ एटा----

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें