DA Image
18 जनवरी, 2021|7:12|IST

अगली स्टोरी

तीन चरण में पांच लाख को लगेगी कोविड-19 वैक्सीन

default image

जिले में तीन चरणों में पांच लाख लोगों को कोविड-19 वैक्सीन पिलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग में युद्धस्तर पर तैयारी चल रही है। प्रथम चरण में वैक्सीनेशन के लिए स्वास्थ्य विभाग ने हैल्थवर्करों को चिन्हित करने का कार्य पूर्ण कर लिया है। दूसरे, तीसरे चरण के लिए फ्रंटलाइन वॉरियर, कोविड पॉजिटिव एवं बुजुर्गों को वैक्सीन लगायी जानी है।

सीएमओ डा. अरविंद कुमार गर्ग ने बताया कि प्रथम चरण में जिले के सरकारी, प्राइवेट हैल्थवर्करों को कोरोना वैक्सीन लगायी जाएगी। उसके लिए 57 सरकारी और 73 प्राइवेट यूनिटों के 5174 हैल्थवर्करों को चिन्हित किया गया है। जिसका डाटा कोरोना क्लब पोर्टल पर अपलोड किया गया है। जिनके पास स्वास्थ्य विभाग का मैसेज पहुंचेगा। उनको ही कोरोना वैक्सीन लगाने को बुलाया जाएगा। दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वॉरियर में पुलिस अधिकारी, कर्मियों, सफाई कर्मचारियों का वैक्सीनेशन होगा। तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु और कोरोना पॉजिटिव निकले लोगों को वैक्सीन लगायी जानी है। उन्होंने बताया कि अब तक शासन से तीन चरणों की तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। इस तरह जनपद में तीन चरणों में लगभग पांच लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन लगायी जाएगी। उसके लिए तैयारियां तेजी से चल ही है। कार्यालय कैम्पस में कोल्डचेन निर्माण अंतिम चरण में है। यहां कोल्ड चेन के लिए ड्रिप फ्रीजर, एलआईआर आ चुके हैं। इनकी स्थापना का कार्य भी जल्द शुरू कराया जाएगा। जहां पर कोल्डचेन हैल्डलरों की देखरेख में वैक्सीन का रख-रखाव किया जाएगा। सीएमओ ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीन के रखरखाव की निगरानी सीसीटीवी कैमरों से की जाएगी।

वैक्सीन पिलाने को दिया गया हैल्थवर्करों का प्रशिक्षण:एटा। सीएमओ ने बताया कि कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए जिला से ब्लॉक स्तर तक हैल्थवर्करों को प्रशिक्षत किया जा रहा है। अब तक वैक्सीन हैण्डलर 261 में से 242 एएनएम, 3256 आशा-आंगनबाड़ी में से 2146 को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। शेष रह गए हैल्थवर्करों को 4 जनवरी तक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Five lakhs will get Kovid-19 vaccine in phase three