ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश एटाएटा में बिजली चोर इन्फ्रास्ट्रक्चर को नुकसान पहुंचा कर रहे बिजली चोरी

एटा में बिजली चोर इन्फ्रास्ट्रक्चर को नुकसान पहुंचा कर रहे बिजली चोरी

शहर में बिजली चोर विद्युत वितरण निगम को प्रतिदिन लाखों रुपये का नुकसान पहुंचाने के साथ इफ्रास्ट्रक्चर को नुकसान पहुंचा रहे है। इसके कारण शहर में फाल्ट होने के साथ बिजली कटौती का सिलसिला बीते वर्ष की...

एटा में बिजली चोर इन्फ्रास्ट्रक्चर को नुकसान पहुंचा कर रहे बिजली चोरी
हिन्दुस्तान टीम,एटाWed, 15 Jul 2020 06:14 PM
ऐप पर पढ़ें

शहर में बिजली चोर विद्युत वितरण निगम को प्रतिदिन लाखों रुपये का नुकसान पहुंचाने के साथ इफ्रास्ट्रक्चर को नुकसान पहुंचा रहे है। इसके कारण शहर में फाल्ट होने के साथ बिजली कटौती का सिलसिला बीते वर्ष की अपेक्षा दो गुना हो गया है।

शहर में प्रतिदिन डेढ़ लाख यूनिट से अधिक बिजली चोरी हो रही है। इसके अलावा बिजली चोरी करने के चक्कर में बिजली चोर गली मोहल्लों में लगी बंच केबलों में कट कर करोड़ों रुपये के इंफ्रास्ट्रकचर को नुकसान पहुंचा रहे है। जिसके कारण बंच केबलों की लाइफ आधी से कम हो रही है। इसके अलावा शहर में प्रतिदिन फाल्ट होने की संख्या भी दो गुनी से अधिक हो गई है। चोरी के कारण लोड अधिक बढ़ने से शहर में आए दिन ट्रांसफार्मर भी खराब हो रहे है। इतना सब कुछ होने के कारण डीवीवीएनएल के उच्चाधिकारी बेहद परेशान बने हुए हैं।

बुधवार को विद्युत वितरण नगरीय खंड के एक्सईएन आरबी रॉय ने बताया कि शहर में प्रतिदिन साढ़े सात लाख रुपये की डेढ़ लाख यूनिट से अधिक बिजली चोरी की जा रही है। इसके अलावा शहर के अधिकांश गली मोहल्लों में बिजली चोरी करने के चक्कर में 70 प्रतिशत बंच केबलों को काट कर डेमेज कर दिया है। उन्होंने बताया कि बंच केबलों में कट होने के कारण केबलों की मियाद आधी से भी कम हो रही है।

केबलों में कट होने के कारण शहर में प्रतिदिन 80 से 90 स्थानों पर फाल्ट होने की समस्या बनी हुई है। एक्सईएन ने यह भी बताया कि बीते लॉकडाउन के दिनों से अब तक शहर में 630, 400, 250 एवं 100 केवी के 18 ट्रांसफार्मर खराब हो चुके हैं। इसके काररण निगम को करोड़ों रुपये का नुकसान हो चुका है। एक्सईएन ने बताया कि बिजली चोरी रोकने को लेकर प्रतिदिन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। उसके बाद भी बिजली चोरी रुकने का नाम नहीं ले रही है।

----बाक्स

शहर में प्रीपेड बिजली मीटर लगना शुरू

एटा। बिजली बिल एवं अन्य झंझटों से उपभोक्ताओं को छुटकारा दिलाने को लेकर दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम ने शहर में प्रीपेड मीटर की सुविधा देना शुरू कर दी है। बुधवार को तहसील सदर स्थित एक अस्थायी दुकान पर पहला प्रीपेड बिजली मीटर लगाया गया। एसडीओ द्वितीय सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि बिजली प्रीपेड मीटर लगवाने से उपभोक्ताओं को बिजली संबंधी अनेकों समस्याओं से छुटकरा मिलेगा। उन्होंने बताया कि प्रीपेड मीटर कनेक्शन उपभोक्ता स्वेच्छा से ले सकते है।

उन्होंने बताया कि बिजली उपभोक्ताओं को छह हजार रुपये की मीटर धनराशि एवं सौ रुपये प्रोसेसिंग फीस जमा करनी होगी। उसके बाद उपभोक्ता को केवल मीटर रीचार्ज कराना होगा। उपभोक्ता मीटर रीचार्ज किसी भी ऑनलाइन बैकिंग या फिर पेटीएम आदि से भी कर सकते है। एसडीओ ने यह भी बताया कि यह मीटर स्थाई, अस्थायी घर एवं दुकानों के उपभोक्ता आसानी से लगवा सकते है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें