ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश एटानिरीक्षण में नहीं मिले पौधे, डीएफओ के खिलाफ कार्रवाई को लिखा

निरीक्षण में नहीं मिले पौधे, डीएफओ के खिलाफ कार्रवाई को लिखा

वन विभाग ने पौधरोपण में प्रशासन के अधिकारी को गुमराह कर दिया। डीएम ने लगाए गए पौधों की जांच कराई तो कुछ मिला ही नहीं। फर्जी आंकड़े दिखाकर खूब वाहवाही लूटी। डीएम ने डीएफओ के खिलाफ कार्रवाई के लिए शासन...

निरीक्षण में नहीं मिले पौधे, डीएफओ के खिलाफ कार्रवाई को लिखा
हिन्दुस्तान टीम,एटाWed, 21 Aug 2019 10:36 PM
ऐप पर पढ़ें

वन विभाग ने पौधरोपण में प्रशासन के अधिकारी को गुमराह कर दिया। डीएम ने लगाए गए पौधों की जांच कराई तो कुछ मिला ही नहीं। फर्जी आंकड़े दिखाकर खूब वाहवाही लूटी। डीएम ने डीएफओ के खिलाफ कार्रवाई के लिए शासन को पत्र लिखा है।

जनपद में जल स्रोतों के रूप में कई क्षेत्रों में मनरेगा के माध्यम से तालाबों की खुदाई कराई जा रही है। इन तालाबों पर पौधरोपण होना था। जिला प्रशासन को लक्ष्य के सापेक्ष पौधा लगाने की रिपोर्ट डीएफओ की ओर से भेज दी गई। डीएम सुखलाल भारती जलेसर क्षेत्र के दो स्थानों का निरीक्षण किया। इन स्थानों पर वन विभाग ने दस-दस हजार पौधा लगना बताया था, लेकिन निरीक्षण में उंगलियों पर गिनने लायक ही पौधे मिले। इसके बाद मिरहची क्षेत्र में जांच कराई तो वहां पर दर्शाय गए पौधा की संख्या नहीं मिली। मालूम हो कि जिले में 18 लाख 78 हजार पौधा लगाए जाने का लक्ष्य मिला था। यह पौधरोपण एक ही दिन में होना था। डीएम ने स्वयं इस मामले की देखरेख की थी। जिलाधिकारी की निगरानी के बाद भी इस मामले में गोलमाल कर दिया गया।

जल शाक्ति अभियान में भी वन विभाग ने नहीं किया काम

एटा। जनपद में जल शक्ति अभियान को अधिकारी गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। भारत सरकार के सचिव ने पिछले दौरे में जल स्रोतों एवं पर्यावरण को संतुलित रखने के लिए पौधरोपण करने के निर्देश दिये थे। इसके बाद जिला प्रशासन ने तालाबों की खुदाई एवं पौधों को रोपण कराया गया लेकिन इस में वन विभाग ने शासन को गलत रिपोर्ट भेजी जिसका खुलासा सचिव के दूसरे दौरे में हुआ है।

जलेसर क्षेत्र में जो पौधों रोपण का आंकड़ा दिया था उसके सापेक्ष वहां पर पौधे नहीं मिले हैं। जिसको लेकर सचिव ने नाराजगी व्यक्त की है। डीपीआरओ एसएन सिंह ने बताया कि इसके अलावा भारत सरकार के सचिव अभिषेक सिंह ने अपनी समीक्षा बैठक में वन विभाग की स्थिति को बेहद खराब बताया है। जिन स्थानों पर पौधरोपण करने की बात कही गई थी वहां पर पौधे नहीं मिले है। इस मामले में डीएफओ से स्पष्टीकरण मांगा गया लेकिन उन्होने कोई जबाव नहीं दिया। जनपद में भारत सरकार के सचिव के दौरे के दौरान जनपद की रैंक सौ नंबर भी लेकिन अब यह रैंक 145 पर पहुंच गई है। इससे स्पष्ट हो गया है जनपद में जल शक्ति के नाम पर कुछ नहंी हो रहा है। जनपद में सचिव ने जो निर्देश दिये गये थे उन पर जनपद के अधिकारियों ने कार्य नहीं किया है। सचिव के दौरे के दौरान कई तरह की खामियां मिली है। इस संबंध में जल शक्ति के नोडल अधिकारी सीडीओ मदन वर्मा का कहना है कि जल स्रोतों में पर अच्छा कार्य हुआ है लेकिन वन विभाग के कार्य पर भारत सरकार के अधिकारियों ने नाराजगी व्यक्त की है। उन्होने बताया कि जनपद के ब्लाक अवागढ़ और जलेसर डार्क है।

---- वर्जन

कई स्थानों पर पौधरोपण का निरीक्षण किया था। जो पौधा लगना बताए गए थे वहां पर पौधे नहीं मिली। डीएफओ की ओर से लापरवाही की गई है। इसके लिए शासन को पत्र लिखा जा रहा है।

सुखलाल भारती, डीएम

---वर्जन

मैं अभी 24 तक अवकाश पर हूं। मेरे खिलाफ जो लिखना है वह लिखें। इस संबंध में अपने अधीनस्थों से भी वार्ता करूंगा।

अखिलेश पांडेय, डीएफओ एटा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें