ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश एटागरीबों को जन औषधि केन्द्र से मिलेगी सस्ती दवाएं

गरीबों को जन औषधि केन्द्र से मिलेगी सस्ती दवाएं

महंगे उपचार से बचने के लिए गरीब, मध्यम वर्ग के लोग उपचार के लिए जिला चिकित्सालय पहुंच रहे हैं। अस्पताल में दवाओं, चिकित्सकों की दिक्कत से मरीजों को परेशानी होती है। शासन ने मरीजों की परेशानी को देखते...

गरीबों को जन औषधि केन्द्र से मिलेगी सस्ती दवाएं
हिन्दुस्तान टीम,एटाSun, 18 Nov 2018 12:08 AM
ऐप पर पढ़ें

महंगे उपचार से बचने के लिए गरीब, मध्यम वर्ग के लोग उपचार के लिए जिला चिकित्सालय पहुंच रहे हैं। अस्पताल में दवाओं, चिकित्सकों की दिक्कत से मरीजों को परेशानी होती है। शासन ने मरीजों की परेशानी को देखते हुए जन औषधि केन्द्र का संचालन शुरू कराया है। जहां से गरीब एवं मध्यम वर्गीय लोग सस्ती दवाओं से उपचार करा सकेंगे।

जिला चिकित्सालय में मंगलवार को प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र योजना के तहत जन औषधि केन्द्र का संचालन होगा। जन औषधि केन्द्र का शुभारंभ सीएमओ डॉ. अजय अग्रवाल करेंगे। उससे पूर्व शनिवार को जिला अस्पताल में संचालित होने वाले जनऔषधि केंद्र में संचालक ने जेनरिक दवाओं का संग्रहण पूरा किया। इस दौरान औषधि केंद्र में पहुंचकर लोगों ने दवाओं की खरीद-फरोख्त की।

इस औषधि केंद्र मे समस्त बीमारियों की अंग्रेजी दवाइयां 50 प्रतिशत से अधिक छूट पर उपलब्ध होंगी। जन औषधि केंद्र पर विभिन्न बीमारियों की 600 से ज्यादा उच्च गुणवत्ता की दवाएं उपलब्ध कराई गई हैं। उनका प्रयोग असाध्य रोगों में किया जा सकेगा। इसके साथ ही 154 प्रकार के सर्जिकल प्रोडक्ट भी औषधि केंद्र पर मरीजों को उपलब्ध कराए जाएंगे। बाजारों में विभिन्न प्रकार की कंपनियों की दवाएं प्रधानमंत्री औषधि केंद्र पर आधे से भी कम दामों में विक्रय की जाएंगी।

केंद्र संचालक मुलायम सिंह राजपूत ने बताया कि बाजार में पैरासीटामॉल सॉल्ट की दस टेबलेट का पत्ता 10 रुपये का है। वह केंद्र से चार रुपये में मिलेगा। अरसोडी ओक्सिकोलिक एसिड की दस टेबलेट 80 से 90 रुपये का आता हैं। वह केंद्र पर 20 रुपये उपलब्ध है। बाजार के मेडीकल स्टोरों पर एसीक्लोफैनिक, पैरासीटामॉल, सैरैसियोपेपटीडेस सॉल्ट की दस टेबलेट 120 रुपये की हैं। वह केन्द्र पर 13 रुपये में उपलब्ध है। बीटाडिन ऑन्टीमेंट छोटा ट्यूब बाजार में 25 रुपये का है, वह केन्द्र पर मात्र 11 रुपये में उपलब्ध हैं। मल्टीविटामिन सीरप 40,42 रुपये की हैं।

जिला चिकित्सालय में संचालित होने वाले जन औषिध केन्द्र में शासन से दवाएं उपलब्ध करा दी गई हैं। सुबह आठ से शाम आठ बजे तक खुलने वाले जन औषधि केन्द्र का शुभारंभ मंगलवार को सीएमओ अजय अग्रवाल करेंगे।

डॉ. बी सागर, सीएमएस, जिला चिकित्सालय, एटा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें