ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश एटामजबूत आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ें बेटियां

मजबूत आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ें बेटियां

नगर में मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम में छात्राओं को महिला अधिकारों के प्रति जागरुक किया। उन्हें कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी...

मजबूत आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ें बेटियां
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादTue, 02 Feb 2021 07:40 PM
ऐप पर पढ़ें

नगर में मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम में छात्राओं को महिला अधिकारों के प्रति जागरुक किया। उन्हें कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई।

महिला कल्याण विभाग द्वारा मिशन शक्ति अभियान के तहत मंगलवार को नगर में सर बिलाल कान्वेंट स्कूल एवं सेंट जॉन्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में मिशन शक्ति अभियान के तहत एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। जहां शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए छात्राओं को प्रोत्साहित किया गया। कार्यक्रम में जिला महिला कल्याण अधिकारी अनम अकाशा ने छात्राओं को महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं की जानकारी दी। इसमें बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, 181 महिला हेल्पलाइन, सखी वन स्टॉप सेंटर, सुकन्या समृद्धि योजना, कन्या सुमंगला योजना, आदि के संबंध में विस्तारपूर्वक बताया। उन्होंने हाल ही में होने वाले जिलास्तरीय बालिका बैडमिंटन टूर्नामेंट के द्वितीय चरण आयोजित होने के संबंध में बालिकाओं को प्रोत्साहित कर आवेदन पत्र भरवाए गए। महिला कल्याण अधिकारी ने छात्राओं को बेटी होने का महत्व बताया। दसवीं और बारहवीं की बालिकाओं से संवाद स्थापित कर उनको परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए उपयोगी टिप्स दिए।

छात्राओं को बताया कि महिला कल्याण विभाग द्वारा जिला स्तरीय बैडमिंटन टूर्नामेंट आयोजित हो रहा है। इसने छात्राएं निसंकोच होकर बढ़ चढ़कर हिस्सा लें। इससे आने वाले एग्जाम्स में भी वह अपने पूरी सकारात्मक ऊर्जा को एकत्र कर मनोरंजन संग परीक्षा में प्रतिभाग कर जिले में अपना और अपने मां-बाप का नाम रोशन करें। उन्होंने कहा कि जब इंसान अंदर से खुश और उत्साही होता है तो वह जिंदगी में आने वाली कठिन से कठिन परिस्थितियों का पूर्ण निष्ठा से सामना भी कर पाता है। सर बिलाल स्कूल के डायरेक्टर कामरान खान ने कहा कि बच्चियों को ऐसे जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता में भाग लेने के मौके बहुत कम मिलते हैं। यदि मिलता है तो उसको छोड़ना नहीं चाहिए। उसमें आगे बढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। कार्यक्रम में कॉलेज की समस्त छात्राओं एवं शिक्षक-शिक्षिकाओं की सहभागिता रही।

नगर में चार से शुरू होगा बैडमिंटन टूर्नामेंट

महिला कल्याण अधिकारी ने बताया कि जिला स्तरीय बालिका बैडमिंटन टूर्नामेंट का दूसरा चरण 4 फरवरी से शुरू होना तय हुआ है जो कि नगर के एसआरके ग्राउंड पर आयोजित किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें