ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश एटापरिषदीय स्कूलों में 2377 दिव्यांगों को 1699 नोडल शिक्षक बनाएंगे शिक्षित

परिषदीय स्कूलों में 2377 दिव्यांगों को 1699 नोडल शिक्षक बनाएंगे शिक्षित

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में दिव्यांगों को शिक्षित करने के लिए प्रत्येक स्कूल में एक नोडल शिक्षक तैनात किए गए हैं, जिनको प्रशिक्षण देकर...

परिषदीय स्कूलों में 2377 दिव्यांगों को 1699 नोडल शिक्षक बनाएंगे शिक्षित
हिन्दुस्तान टीम,एटाFri, 24 May 2024 09:00 PM
ऐप पर पढ़ें

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में दिव्यांगों को शिक्षित करने के लिए प्रत्येक स्कूल में एक नोडल शिक्षक तैनात किए गए हैं, जिनको प्रशिक्षण देकर दिव्यांगों को शिक्षित करने को प्रशिक्षित किया जा रहा है। परिषदीय स्कूलों में अब तक 2377 दिव्यांग पंजीकृत हो चुके हैं।

समेकित शिक्षा अभियान जिला समन्वयक संजय मिश्रा ने बताया कि बेसिक शिक्षा परिषद के 1699 स्कूलों में दिव्यांगों को शिक्षा देने के लिए एक-एक नोडल शिक्षक तैनात किया गया है। इस तरह परिषदीय स्कूलों में पंजीकृत 2377 दिव्यांगों को 1699 नोडल शिक्षक पढ़ाने का कार्य करेंगे। उन्होंने बताया कि स्कूल में तैनात किए गए नोडल शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। अब तक जनपद में 864 दिव्यांगों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। शेष रह गये 800 नोडल शिक्षकों को भी जल्द प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिला समन्वयक ने बताया कि परिषदीय स्कूलों में पंजीकृत 2377 दिव्यांगों में से 265 का नए शिक्षा सत्र में पंजीकरण कराया गया है। उन्होंने बताया कि पूर्व में दिव्यांगों के लिए जनपद में एक विशेष विद्यालय का संचालन होता था। उसको शासन से बंद कराया जा चुका है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।