ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश एटा1329 अपात्र एक साल से ले रहे वृद्धावस्था पेंशन

1329 अपात्र एक साल से ले रहे वृद्धावस्था पेंशन

जनपद में करीब डेढ हजार अपात्र वृद्ध समाज कल्याण विभाग को वृद्धावस्था पेंशन लेकर चूना लगा रहे थे। उनको जांच में अपात्र घोषित कर दिया है। वृद्धों के भरण पोषण को प्रतिमाह समाज कल्याण से पेंशन दी जाती...

1329 अपात्र एक साल से ले रहे वृद्धावस्था पेंशन
हिन्दुस्तान टीम,एटाWed, 01 Aug 2018 10:49 PM
ऐप पर पढ़ें

जनपद में करीब डेढ़ हजार अपात्र वृद्ध समाज कल्याण विभाग को वृद्धावस्था पेंशन लेकर चूना लगा रहे थे। उनको जांच में अपात्र घोषित कर दिया है। समाज कल्याण अधिकारी ने वृद्धावस्था पेंशन के पात्रो की जांच कराई ।

जांच में 1329 वृद्ध अपात्र मिले हैं। उनमें बड़ी संख्या में मृत लोग शामिल हैं। कुछ फर्जी तरीके से पेंशन ले रहे हैं। इन अपात्रों ने वर्षभर वृद्धावस्था पेंशन के रूप में 63 लाख 79 हजार 200 रुपये का चूना लगाया है। इन सभी की पेंशन रोकने के बाद शासन को रिपोर्ट भेज दी गई है। वृद्धों को प्रतिमाह पेंशन नहीं देकर बल्कि छह माह की एक साथ पेंशन दी जाती है। उसमें पात्र वृद्ध को प्रतिमाह चार सौ रुपये और अस्सी की अवस्था होने के बाद पांच सौ रुपये दिये जाते हैं।

जनपद के आठ ब्लाकों एवं शहरी क्षेत्रों में 24, 696 वृद्ध पेंशन पा रहे हैं। शासन के निर्देश पर इन सभी को मिल रही पेंशन की जांच कराई गई। उसमें 1329 लोग अपात्र मिले हैं। पेंशन की पात्रता की जांच सचिव के स्तर की जाती है। जांच में ब्लॉक अलीगंज में 4,291 में से 162 अपात्र मिले हैं। इन अधिकतर लोग मर चुके हैं। ब्लॉक अवागढ़ में पेंशन पाने वाले 2390 वृद्ध में जांच के बाद 85 को अपात्र पाया गया है। ब्लॉक जैथरा में 3818 पेंशन धारक में से जांच में 390 पात्र नहीं मिले। इनकी पेंशन बंद कर दी गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें