ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश देवरियासाइलेंसर बदलकर बाइक चलाने वाले अब जाएंगे जेल, लगेगा जुर्माना

साइलेंसर बदलकर बाइक चलाने वाले अब जाएंगे जेल, लगेगा जुर्माना

देवरिया। हिन्दुस्तान टीम बुलेट गाड़ी के साइलेंसर को बदल कर बाइक चलाने वाले...

साइलेंसर बदलकर बाइक चलाने वाले अब जाएंगे जेल, लगेगा जुर्माना
हिन्दुस्तान टीम,देवरियाFri, 22 Oct 2021 09:40 AM
ऐप पर पढ़ें

देवरिया। हिन्दुस्तान टीम

बुलेट गाड़ी के साइलेंसर को बदल कर बाइक चलाने वाले युवाओं को अब जेल जाना पड़ेगा। इसके साथ ही जुर्माना भरना पड़ेगा। एआरटीओ और पुलिस विभाग आने वाले दिनों में सड़कों पर वाहनों की चेकिंग करेगा। इससे लोगोंं को तेज आवाज से राहत मिलेगी।

जिले में बुलेट गाड़ी में चालक अलग-अलग आवाज करने वाले साइलेंसर को लगवाकर शहर में भ्रमण करते हैं। बुलेट की तेज आवाज से ध्वनि प्रदूषण के साथ ही मरीजों को दिक्कत होती है। पुलिस और एआरटीओ के निर्देश के बाद भी लोग वाहनों से तेज आवाज वाले साइलेंसर को बदल नहीं रहे थे। इसे लेकर लखनऊ खंडपीठ में मुकदमा दायर हुआ। जिसमें जज ने प्रदेश सरकार और परिवहन विभाग को सख्त आदेश दिया कि कोई भी वाहन 80 डेसीबल से अधिक ध्वनि निकालता है तो उस पर कार्रवाई की जाए। परिवहन आयुक्त ने प्रदेश के सभी जिलो के एआरटीओ को पत्र भेजकर कार्रवाई का निर्देश दिया। एआरटीओ ने जिले के सभी वाहन डीलरों को निर्देश दिया है कि विनिर्माता कम्पनी द्वारा वाहन में मूल रूप से लगाये गये साइलेंसर युक्त वाहन ही क्रेता को दिया जाएगा। वाहन के साइलेन्सर में किसी भी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया जाएगा।  वाहन स्वामी द्वारा वाहन के साइलेन्सर में परिवर्तन करा लिया जाता है, और एजेंसी पर वाहन सर्विस के लिए आता है तो उसकी सर्विस नहीं किया जाएगा। इसकी सूचना एआरटीओ कार्यालय को देना होगा। वाहन के मूल साइलेन्सर में परिवर्तन करने वाले वाहन स्वामी को तीन माह की कारावास या दस हजार रुपये का जुर्माना पहली बार में लग सकता है। जबकि दूसरी बार पकड़े जाने पर छह माह की कैद और दस हजार रुपये का जुमर्ना देना पड़ सकता है। सजा और जुर्माना एक साथ हो सकता है।

15 बुलेट का चालान और एक सीज

एआरटीओ ने गुरुवार की देर शाम को शहर में चेकिंग अभियान चलाया। जिसमें अलग-अलग स्थानों पर तेज आवाज कर रहे 15 बुलेट का चालान किया गया। वहीं एक बुलेट को सीज किया गया। विभाग यातायात विभाग के साथ मिलकर चेकिंग अभियान चलाएंगी।

जिले में बुलेट के साइलेंसर मेंं बदलाव कर कुछ युवा बाइक चला रहे हैं। ऐसे वाहनों के चालकों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। गुरुवार की शाम को शहर में अभियान चलाकर 15 बुलेट का चालान किया गया वहीं एक बुलेट को सीज कर दिया गया।

राजीव चतुर्वेदी, एआरटीओ, देवरिया

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें