ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश देवरियाएसटीएफ को है 17 संदिग्ध शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की सत्यापन रिपोर्ट का इंतजार

एसटीएफ को है 17 संदिग्ध शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की सत्यापन रिपोर्ट का इंतजार

देवरिया। हिन्दुस्तान टीम एसटीएफ को 17 संदिग्ध शिक्षकों के प्रमाणपत्रों की सत्यापन रिपोर्ट का इंतजार है। विगत दिनों गोरखपुर में गिरफ्तार एक फर्जी शिक्षक से पूछताछ में इन शिक्षकों का नाम सामने आया...

एसटीएफ को है 17 संदिग्ध शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की सत्यापन रिपोर्ट का इंतजार
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,देवरियाThu, 05 Mar 2020 06:28 PM
ऐप पर पढ़ें


देवरिया। हिन्दुस्तान टीम
एसटीएफ को 17 संदिग्ध शिक्षकों के प्रमाणपत्रों की सत्यापन रिपोर्ट का इंतजार है। विगत दिनों गोरखपुर में गिरफ्तार एक फर्जी शिक्षक से पूछताछ में इन शिक्षकों का नाम सामने आया था। अगर प्रमाण पत्र फर्जी पाये गये तो कार्रवाई तय है।

जिले में फर्जी शिक्षकों की जांच पूरी रफ्तार में है। एसटीएफ फर्जीवाड़े के एक-एक बिंदु की गहराई से जांच करने में जुटी हुयी है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि परिषदीय शिक्षकों की जांच के बीच में एडेड स्कूलों में फर्जी शिक्षकों की भर्ती पर भी जांच एजेंसी ने अपनी पैनी निगाह गड़ा दी है। पिछले दिनों जिले के एक एडेड विद्यालय में कार्यरत और मास्टर माइंड समझे जाने वाले सतीश चंद्र मिश्र को गिरफ्तार कर लिया था। इससे हुयी पूछताछ में एसटीएफ को और 17 शिक्षकों के फर्जी प्रमाण पत्रों पर नौकरी करने का मामला सामने आया था। सूत्रों की मानें तो जांच एजेंसी ने इनके प्रमाण पत्रों को जांच के लिये शिक्षा बोर्डों और विश्वविद्यालयों को भेज दिया है। 

शीघ्र ही इसकी रिपोर्ट आ सकती है। इसमें शामिल शिक्षकों के फर्जी प्रमाण पत्रों पर नौकरी की पुष्टि हुयी तो कार्रवाई तय है। इन शिक्षकों की नौकरी तो जायेगी और कानूनी कार्रवाई का भी सामना करना पड़ सकता है।

बीएसए और प्रबंधतत्र की भूमिका भी हो रही जांच
एडेड स्कूलों में फर्जी प्रमाण पत्रों पर शिक्षकों की नियुक्ति के मामले में विगत दिनो जांच एजेंसी ने बीएसए से जानकारी ली थी। एजेंसी के लोग कार्यालय से एडेड विद्यालयों में भर्ती की नियमावली भी साथ ले गये। अब भर्ती में बीएसए और प्रबंधतंत्र की भूमिका की भी एसटीएफ जांच कर सकती है। अगर ऐसा हुआ तो कई अफसरों का भर्ती मामले में फंसना तय है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें