Special on Martyrdom Day Pandit Vishwanath Mishra and Jagarnath Mall were martyred by Captain Moore s bullet - शहादत दिवस पर विशेष : कैप्टन मूर की गोली से शहीद हुए थे पंडित विश्वनाथ मिश्र व जगरनाथ मल्ल DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शहादत दिवस पर विशेष : कैप्टन मूर की गोली से शहीद हुए थे पंडित विश्वनाथ मिश्र व जगरनाथ मल्ल


शहादत दिवस पर विशेष : कैप्टन मूर की गोली से शहीद हुए थे पंडित विश्वनाथ मिश्र व जगरनाथ मल्ल

आजादी के महल की नींव में ईंट बनने वाले अमर शहीद पण्डित विश्वनाथ मिश्र व जगरनाथ मल्ल 14 अगस्त 1942 को कैप्टन मूर की गोली से शहीद हो गए थे। दोनों की याद में शहीद स्मारक कस्बा स्थित पैना रोड में स्थापित है। इतिहास के पन्नों में स्वर्णाक्षरों से अंकित ऐसे शहीद की शौर्य गाथा का गान शहीद स्मारक आज भी कर रहा है।

भारत जब गुलाम था तो क्रांतिकारी देश की आजादी के लिए बेचैन थे। उन्हीं कांतिक्रारियों में से बरहज तहसील क्षेत्र स्थित ग्राम कुरह परसिया के पं विश्वनाथ मिश्र ने भी स्वतंत्रा दिलाने के लिए मशाल जलाया था। कुरह परसिया गांव निवासी लक्ष्मी मिश्र के घर 10 जुलाई 1917 को जन्म लिए इस अमर शहीद ने बचपन से ही क्रांतिकारियों व स्वतंत्रा सेनानियों की मदद करनी शुरू कर दी। ब्रिटिश सरकार ने 1942 में बड़े-बड़े नेताओं की गिरफ्तारियां करनी शुरू की तो, बाबा राघवदास के आह्वान पर बरहज सरयू तट से 14 अगस्त 1942 को ग्राम कुरह परसिया व बरौली गांव सहित क्षेत्र के कई गांव के लोग का जुलूस चला।

अगुवाई करने वालों में क्रांतिकारी पं विश्वनाथ मिश्र व ग्राम बरौली निवासी जगरनाथ मल्ल थे। अभी काफिला बरहज-पैना रोड पर पहुंचा ही था कि कैप्टन मूर की गोली से पं विश्वनाथ मिश्र व जगरनाथ मल्ल सदा के लिए आंख बंद करते हुए सो गए। अल्पायु में ही मातृभूमि की सेवा करते हुए पं विश्वनाथ मिश्र इतिहास में अमर हो गए। बरहज नगर के मुख्य चौक से महज 50 मीटर पूरब पैना रोड पर स्थापित शहीद स्मारक इनकी याद को तरोताजा किए हुए है। देश हित में अपने प्राण गंवाने वाले ऐसे शहीदों को शत-शत नमन......।

शहादत दिवस पर दीपदान आज

क्रांतिकारी पं विश्वनाथ मिश्र व जगरनाथ मल्ल का शहादत दिवस 14 अगस्त की शाम करीब पांच बजे से कस्बा के पैना रोड स्थित शहीद स्मारक पर शिद्दत के साथ मनाया जाएगा। इस दौरान क्रान्तिकारियों की याद में दीपदान का आयोजन किया गया है। यह जानकारी कार्यक्रम संयोजक अनिल निषाद ने दी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Special on Martyrdom Day Pandit Vishwanath Mishra and Jagarnath Mall were martyred by Captain Moore s bullet