DA Image
23 जनवरी, 2021|3:34|IST

अगली स्टोरी

ब्रिटेन से आये पांच समेत 8 यात्रियों का लिया सेंपल

ब्रिटेन से आये पांच समेत 8 यात्रियों का लिया सेंपल

देवरिया। निज संवाददाता

ब्रिटेन में सार्स-को.वी.2 नामक नये कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भारत सरकार के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। शासन ने ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों का सेंपलिंग, टेस्टिंग व इलाज का विशेष इंतजाम करने का निर्देश दिया है। इसके तहत ब्रिटेन के पांच समेत विदेश से आये 9 यात्रियों में 8 का कोरोना जांच करने को सेंपल लिया गया। जबकि एक व्यक्ति के दूसरे शहर चले जाने से सेंपल नहीं लिया जा सका।

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नये स्ट्रेन को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग शासन से मिली सूची के आधार पर 23 नवंबर के बाद यूनाइटेड किंगडम व पश्चिम के अन्य देशों से आये यात्रियों को चिन्हित करनें जुट गया है। इस दौरान विभिन्न तिथियों में ब्रिटेन से 5 समेत कुल 9 यात्री जिले में आये हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इनमें से 8 व्यक्तियों का नमूना लेकर कोरोना जांच करने को भेजा है। लंदन से आने वालों में मलकौली, बकुची, रूद्रपुर, सलेमपुर व शहर के उमानगर के एक-एक व्यक्ति हैं। जबकि शहर के अहमदनगर में आयरलैण्ड से, कोरा में कनाडा से, खोराराम में आस्ट्रेलिया से तथा अमेरिका से एक-एक व्यक्ति आये हैं। शासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 26 नवंबर से 19 दिसंबर के बीच आये उक्त विदेशी यात्रियों को चिन्हित किया। इसके बाद आरटीपीसीआर जांच करने को 9 में से 8 यात्रियों का सेंपल लिया गया। इनमें से एक यात्री के दूसरे शहर में चले जाने से उसका सेंपल नहीं लिया जा सका है। स्वास्थ्य विभाग ने विदेश से आये उक्त यात्रियों के परिजनों से स्वास्थ्य संबंधी किसी तरह की दिक्कतों की जानकारी ली। जिससे कोई लक्षण दिखने पर उनका भी जांच कराया जा सके।

ब्रिटेन समेत पांच देशों से 9 व्यक्तियों के जिले में आने की सूचना मिली थी। इनमें से 8 यात्रियों को ट्रेस कर उनका कोरोना जांच करने को सेंपल लिया गया है। विदेश से आये इन यात्रियों को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। एक यात्री के दूसरे शहर जाने की सूचना मिली है। उसके आने पर सेंपल लेकर जांच को भेजा जायेगा।

डॉ आलोक पाण्डेय, सीएमओ

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Sample of 8 passengers including five from UK