ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश देवरियाफसल क्षतिपूर्ति के लिए राजस्व विभाग को मिले 10 करोड़

फसल क्षतिपूर्ति के लिए राजस्व विभाग को मिले 10 करोड़

बाढ़ व अतिवृष्टि से प्रभावित किसानों को मुआवजा देने के लिए राजस्व विभाग को 10 करोड़ रुपये मिले हैं। जिले में जिन किसानों की फसल 33 प्रतिशत से अधिक नुकसान हुई होगी, उन्हें इस मुआवजे का लाभ मिलेगा। इस...

फसल क्षतिपूर्ति के लिए राजस्व विभाग को मिले 10 करोड़
हिन्दुस्तान टीम,देवरियाThu, 22 Oct 2020 03:14 AM
ऐप पर पढ़ें

बाढ़ व अतिवृष्टि से प्रभावित किसानों को मुआवजा देने के लिए राजस्व विभाग को 10 करोड़ रुपये मिले हैं। जिले में जिन किसानों की फसल 33 प्रतिशत से अधिक नुकसान हुई होगी, उन्हें इस मुआवजे का लाभ मिलेगा। इस काम के लिए पिछले दो महीने से प्रभावित क्षेत्रों में किसानों का ब्योरा जुटाने के लिए लेखपालों को जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

जिले के पांच तहसील देवरिया, बरहज, भाटपाररानी, सलेमपुर, रुद्रपुर को मिलाकर लगभग 76 हजार किसानों का डाटा राहत आयुक्त के पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है। विभिन्न क्षेत्रों में बाढ़ और अतिवृष्टि से बर्बाद हुई फसल को देखते हुए किसानों को सरकार की तरफ से मदद का ऐलान किया गया है। पांचों तहसीलों में प्रभावित 2223 गांव के किसानों को आर्थिक मदद देने की तैयारी है। प्रभावित किसानों का ब्योरा राहत आयुक्त के पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है। इसी क्रम में राजस्व विभाग को सरकार की तरफ से 10 करोड़ रुपये मिले हैं। इसमें फसलों की क्षति के अनुसार किसानों को रुपये देने की योजना बनाई गई है। पिछले साल गांव या क्षेत्र में होने वाले क्षति के अनुसार किसानों को रुपये दिए गए थे। लेकिन इस साल प्रभावित क्षेत्रों में लेखपालों से प्लाट दर प्लाट खेतों का सर्वे कराया गया है। उद्देश्य यह है कि किसानों को इसका लाभ सीधे तौर पर व अधिक संख्या में मिल सके। फसलों की क्षति के अनुसार इन सभी किसानों को उनके खाते में सरकार की तरफ से सीधे तौर पर सहायता राशि दी जाएगी।

23 को सीएम योगी सीधे किसानों के खाते में भेजेंगे रुपये

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से बाढ़ और अतिवृष्टि से प्रभावित किसानों को सौगात मिलने जा रही है। सीएम ऐसे किसानों के खाते में 23 अक्तूबर को सीधे लखनऊ से रुपये भेजकर मुआवजा राशि देने की शुरुआत करेंगे। इसके बाद जिलेस्तर पर प्रभावित किसानों को रुपये दिये जायेंगे।

फीडिंग के अनुसार जिले के किसानों को मिलने हैं 16.81 करोड़--

राहत आयुक्त के पोर्टल पर फीड आंकड़ों के अनुसार जिलेभर के किसानों को लगभग 16.81 करोड़ रुपये दिए जायेंगे। इस दौरान किसानों को कम से कम एक हजार रुपये सरकार की तरफ से मिलेंगे। लेखपालों के द्वारा सरकार को फसलों के नुकसान का विवरण प्रति हेक्टेयर में दिया गया है।

इन तहसीलों में इतने गांवों को मिलेगा लाभ--

तहसील गांवों की संख्या

देवरिया 721

बरहज 315

सलेमपुर 540

भाटपाररानी 354

रुद्रपुर 293

सरकार की तरफ से बाढ़ व अतिवृष्टि से जूझ रहे किसानों की मदद होनी है। किसानों का डाटा आनलॉइन फीड कराने का काम लेखपालों को दिया गया था। एक से दो दिन में यह काम भी पूरा हो जायेगा। 23 अक्तूबर को सरकार की तरफ से आनलॉइन माध्यम से किसानों के खाते में रुपये भेजने का काम भी शुरू हो जायेगा।

उमेश कुमार मंगला, अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व)।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें