ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश देवरियासर्वर ठप होने से मेडिकल कालेज में पैथोलॉजी जांच रुकी

सर्वर ठप होने से मेडिकल कालेज में पैथोलॉजी जांच रुकी

देवरिया, निज संवाददाता। महर्षि देवरहा बाबा स्वशासी चिकित्सा महाविद्यालय में बुधवार को पैथालॉजी का...

सर्वर ठप होने से मेडिकल कालेज में पैथोलॉजी जांच रुकी
हिन्दुस्तान टीम,देवरियाThu, 22 Feb 2024 01:15 PM
ऐप पर पढ़ें

देवरिया, निज संवाददाता।
महर्षि देवरहा बाबा स्वशासी चिकित्सा महाविद्यालय में बुधवार को पैथालॉजी का सर्वर डाउन हो गया। इससे सैंपलिंग से लेकर लैब में ब्लड जांच का काम रुक गया। इसके चलते रोगियों को वापस लौटना पड़ा।

मेडिकल कालेज में प्रतिदिन औसतन तीन से चार सौ रोगियों की रक्त जांच होती है। इसके लिए आटोमेटिक सिस्टम काम करता है। जांच रिपोर्ट भी आटोमेटेड तरीके से सर्वर के माध्यम से पैथालॉजी पंजीकरण काउंटर पहुंच जाती है। बुधवार को यह सर्वर अचानक से ठप हो गया। इसके चलते सुबह से न्यू ओपीडी बिल्डिंग में सैंपलिंग का काम रुक गया। सर्वर ठप होने से रक्त नमूना एकत्र करने वाले बाटल की बारकोडिंग नहीं हो पाई। इससे सैंपल लेने में दिक्कत हुई। ओपीडी से रक्त जांच के आए रोगियों को वापस लौटा दिया गया। वहीं वार्ड में भर्ती रोगियों की रक्त जांच के लिए मैन्युअल तरीके से सैंपल ले लिया गया।

इसके लिए रोगी की पर्ची का सीआर नंबर लिखकर एक पन्ने पर रखा गया। बाटल पर यही नंबर अंकित कर दिया गया। इस तरह करीब सौ रोगियों के रक्त नमूने एकत्रित किए गए। इसक बाद सैंपल लेकर सर्वर अप होने का इंतजार कर्मचारी करते रहे। पर तीन बजे तक सर्वर अप नहीं हो पाया था। सूत्रों के अनुसार सर्वर को जोड़ने वाला तार कहीं टूट गया था। इसके चलते लिंक फेल हो गया। इसके लिए इंजीनियरों की टीम तीन बजे के करीब मेडिकल कालेज पहुंची। इंजीनियर खराबी दूर करने में लगे रहे। देर शाम तक सर्वर चालू नहीं हो पाया था।

बोले मुख्य चिकित्सा अधीक्षक

पैथालॉजी के सर्वर में कुछ तकनीकी समस्या आ गई है। इससे रक्त की जांच प्रभावित हुई है। तकनीशियन खराबी दूर करने में लगे हैं। शीघ्र ही खराबी दूर कर सर्वर चालू कर दिया जाएगा। मैं मामले पर लगातार नजर रखा हूं।

- डॉ. एचके मिश्र, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें