ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश देवरियाविधायक की पहल पर छोटी गण्डक की कटान रोकने को विभाग बना रहा प्रस्ताव

विधायक की पहल पर छोटी गण्डक की कटान रोकने को विभाग बना रहा प्रस्ताव

भटनी। हिन्दुस्तान संवाद छोटी गण्डक किनारे बसे गांव में हो रहे कटान को लेकर...

विधायक की पहल पर छोटी गण्डक की कटान रोकने को विभाग बना रहा प्रस्ताव
हिन्दुस्तान टीम,देवरियाThu, 10 Jun 2021 11:01 PM
ऐप पर पढ़ें

भटनी। हिन्दुस्तान संवाद

छोटी गण्डक किनारे बसे गांव में हो रहे कटान को लेकर क्षेत्रीय विधायक की पहल पर विभाग ने सोमवार को कटान क्षेत्र का जायजा लिया। कटान से प्रभावित क्षेत्र की नापी कर विभाग ने प्रस्ताव निर्माण शुरु कर दिया है। शासन से बजट अवमुक्त होते ही बरसात के बाद कटान प्रभावित स्थानों विभाग की ओर से डैम्पनर बनाकर इसे रोकने का प्रयास किया जाएगा।

क्षेत्रीय ग्रामीणों ने क्षेत्रीय विधायक कमलेश शुक्ल से नकहनी, जिगिना मिश्र तथा तेनुआ में छोटी गण्डक नदी से हो रहे कटान से नुकसान की जानकारी दी थी। विधायक प्रतिनिधि डॉ संजीव शुक्ल ने पिछले वर्ष विभागीय अधिकारियों से कटान का निरीक्षण भी किया था। विधायक की पहल पर सोमवार को बाढ खण्ड के सहायक अभियन्ता दीनदयाल दुबे तथा अवर अभियन्ता उमेश सिंह गांव पहुंचे थे। जहां ग्राम प्रधानप्रतिनिधि सूर्य प्रकाश के साथ कटान क्षेत्र का निरीक्षण किया। इस दौरान तेनुआ गांव के सामने 555 मीटर, जिगिना मिश्र में तीन स्थानों पर 240, 180 तथा 180 मीटर कटान प्रभावित स्थान का निरीक्षण उसकी नापी की गयी। जिसमें कटान प्रभावित स्थानों पर डैम्पनर आदि बनाकर कटान को रोकने तथा नदी की धार को बदलने का प्रयास किया जाएगा। ग्रामीणों ने अधिकारियों को बताया कि नदी की कटान के कारण तेनुआ गांव सबसे ज्यादा प्रभावित है। पिछले दस साल में नदी ने कटान कर अपना रास्ता गांव से सटे बना लिया है। मौके पर मौजूद अधिकारियों ने ग्रामीणों से बताया कि प्रस्ताव भेज दिया जाएगा। शासन से बजट अवमुक्त होते ही बरसात बाद काम शुरु कराने का प्रयास किया जाएगा।

डैम्पनर के बीच में बनेगा स्लोप पिचिंग

विभाग ने प्रभावित स्थानों का निरीक्षण किया। जिसमें हर साठ मीटर की दूरी पर डैम्पनर बनाया जाएगा। इसी बीच में स्लोपपिचिंग कराया जाएगा। जिससे कटान पूरी तरह से बंद हो जाएगा तथा नदी की धारा भी बदल जाएगी। प्रस्ताव को मंजूरी मिली तो सबसे ज्यादा फायदा तेनुआ के किसानों को होगा। ग्रामीणों के घर तक पहुंच चुकी छोटी गण्डक से किसान पहले खेत बचाने की जद्दोजहद में लगे थे अब घर बचाने की जुगत में हैं।

क्षेत्रीय विधायक कमलेश शुक्ल ने गांव के कटान को रोकने के लिए विभाग तथा शासन को पत्राचार किया था। विधायक की पहल पर प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। नदी के कटान प्रभावित स्थानों की नापी की गयी है। यहां डैम्पनर तथा स्लोप पिचिंग करके कटान रोकने का प्रयास किया जाएगा।

दीनदयाल दुबे, सहायक अभियन्ता, बाढ़ खण्ड, देवरिया

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें