ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश देवरियानगरीय स्वास्थ्य केंद्र सोमनाथ में नार्मल डिलीवरी की सुविधा शुरू

नगरीय स्वास्थ्य केंद्र सोमनाथ में नार्मल डिलीवरी की सुविधा शुरू

देवरिया, निज संवाददाता। नगरीय स्वास्थ्य केंद्र सोमनाथ नगर में नार्मल डिलीवरी की सुविधा का...

नगरीय स्वास्थ्य केंद्र सोमनाथ में नार्मल डिलीवरी की सुविधा शुरू
हिन्दुस्तान टीम,देवरियाWed, 29 Nov 2023 10:30 AM
ऐप पर पढ़ें

देवरिया, निज संवाददाता।
नगरीय स्वास्थ्य केंद्र सोमनाथ नगर में नार्मल डिलीवरी की सुविधा का शुभारंभ मंगलवार को सीएमओ डॉ. राजेश झा ने किया। इस केंद्र से 50 हजार की जनसंख्या को सीधा लाभ मिलेगा। पीपी सेंटर और चकियवां नगरीय स्वास्थ्य केंद्र पर यह सुविधा पहले से ही उपलब्ध है।

सीएमओ ने बतायाकि नगरीय स्वास्थ्य केंद्र सोमनाथ में चार बेड के प्रसव केंद्र की स्थापना से सोमनाथ नगर और आसपास के क्षेत्र में सामान्य प्रसव के लाभार्थियों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्त्री अपने क्षेत्र की गर्भवती को इस केंद्र पर लाकर गुणवत्तापूर्ण प्रसव सुविधा का लाभ दिलाएं। उन्होंने बतायाकि प्रसव केंद्र में नवजात और शिशु स्वास्थ्य सम्बंधित सेवाएं भी नियमित रूप से दी जाती हैं। केंद्र पर परिवार नियोजन के साधन जैसे ओरल पिल्स, छाया, अंतरा, कॉपर टी, निरोध और महिला नसबंदी की भी सुविधा है। केंद्र पर डॉ. गरिमा सिंह, डॉ. रीता सिंह, स्टाफ नर्स सावित्री, एएनएम रेनू शर्मा, सरिता देवी और अनसुइया मणि तैनाती की गई हैं। जल्द ही गर्भवती के लिए भोजन की व्यवस्था भी शुरू की जाएगी। उन्होंने बताया कि अब जटिल प्रसव की स्थिति में ही गर्भवती को मेडिकल कालेज के लिए रेफर किया जायेगा।

प्रसव कराना हुआ सुलभ

आशा कार्यकर्ता आयशा ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सोमनाथ में डिलेवरी प्वाइंट की स्थापना होने से क्षेत्र की गर्भवती का प्रसव करवाना सुलभ हो गया है। मेडिकल कालेज से सम्बद्ध जिला अस्पताल में गर्भवती को प्रसव पीड़ा होने पर भीड़भाड़ और ट्रैफिक होने की स्थिति में परेशानियों का सामना करना पड़ता था। मजबूरी में बहुत सी गर्भवती को प्राइवेट अस्पताल चली जाती थीं। जहां उन्हें पैसे खर्च करने पड़ते थे। यहांसभी सुविधाएं सरकार प्रावधानों के अनुसार उपलब्ध हैं।

प्रतिदिन होती है 100 डिलेवरी

जिला मातृत्व स्वास्थ्य परामर्शदाता विश्वनाथ मल्ल ने बताया कि जिले में शहरी डिलेवरी प्वाइंट मेडिकल कॉलेज स्थित पीपी सेंटर पर 1144 और चकियवां डिलेवरी प्वाइंट पर दस प्रसव कराए जा चुके हैं। जिले की कुल 125 डिलेवरी प्वाइंट पर सामान्य प्रसव कराये जाते हैं। उन्होंने बताया कि जिले में प्रतिदिन औसतन 100 डिलेवरी सक्रिय केंद्रों के माध्यम से कराई जा रही है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें