DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  देवरिया  ›  जिले में आज से चलेगा टीकाकरण का मेगा अभियान

देवरियाजिले में आज से चलेगा टीकाकरण का मेगा अभियान

हिन्दुस्तान टीम,देवरियाPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 04:41 AM
जिले में आज से चलेगा टीकाकरण का मेगा अभियान

देवरिया। निज संवाददाता

जिल में मंगलवार से टीकाकरण का मेगा अभियान शुरू होगा। जिले के एक दर्जन केंद्रों पर 18 से 44 साल तक के लोगों का भी वैक्सीनेशन शुरू होगा। इसमें न्यायिक अधिकारियों, शिक्षकों, सरकारी कर्मचारियों, पत्रकारों, बैंक कर्मियों के लिए चार अलग-अलग टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं।

कोविड-19 संक्रमण से लोगों को बचाने को पहले फ्रंट लाइन वर्करों तथा बुजुर्गों के बाद 45 साल से अधिक आयु के लोगों का भी वैक्सीनेशन किया जा रहा है। सरकार के निर्देश पर अब 1 जून से 18 साल से ऊपर के लोगों का भी टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए अलग से एक दर्जन टीकाकरण केंद्र बनाए गये हैं। न्यायिक अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए दीवानी न्यायालय परिसर, सरकारी कर्मचारियों और शिक्षकों के लिए विकास भवन परिसर स्थित प्रेरणा भवन, बैंक कर्मियों के लिए नगर पालिका रोड स्थित सेंट्रल बैंक के रीजनल आफिस को टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। जहां पर प्रतिदिन 100- 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसके अलावा जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल पर 18 साल से ऊपर के सभी लोगों तथा न्यू पीएससी चकिया एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मेहड़ा पुरवा केंद्र पर 18 से 44 साल तक के लोगों का वैक्सीनेशन होगा। ग्रामीण क्षेत्र में 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए सीएचसी पथरदेवा और सलेमपुर को केंद्र बनाया गया है, जबकि सीएचसी भाटपार रानी और रुद्रपुर को विशेष टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। यहां पर जिनके बच्चे 12 साल से छोटे हैं उनको प्राथमिकता के आधार पर कोविड-19 का टीका लगाया जाएगा।

बड़े राजस्व गांवों में टीका लगाने जायेगी टीम

जिला प्रशिक्षण अधिकारी ने कहा कि सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को अपने क्षेत्र के बड़े राजस्व गांवों में टीम भेजकर सरकारी भवनों पर छूटे लोगों का वैक्सीनेशन करने का निर्देश दिया गया है. उन्होंने लोगों से कोरोना संक्रमण से बचने को केन्द्रो पर पहुंच कर वैक्सीन लगवाने की सलाह दी है.

पत्रकारों का नागरी प्रचारिणी लगेगा टीका

स्वास्थ्य विभाग ने सूचना विभाग के कर्मियों तथा पत्रकारों का कोविड वैकसीनेशन करने को अलग से टीकाकरण केन्द्र बनाया है। 1 जून से सप्ताह में 6 दिन नागरी प्रचारिणी पुस्तकालय में टीकाकरण किया जायेगा।

टीका लगवाने को इच्छुक व्यक्ति एप पर अपना पंजीकरण करा लें। इससे टीकाकरण कराने में आसानी होगी। हालांकि मौके पर भी पंजीकरण कर वैक्सीन लगाया जायेगा। केन्द्रों पर 18 से 44 साल के 50 तथा 45 साल से अधिक आयु के 50 लोगों को वैक्सीन लगाया जायेगा।

सुरेन्द्र सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

संबंधित खबरें