ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश देवरियामादक पदार्थो के प्रयोग पर रोक लगाने का निर्देश

मादक पदार्थो के प्रयोग पर रोक लगाने का निर्देश

देवरिया, निज संवाददाता। जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित कार्य कक्ष...

मादक पदार्थो के प्रयोग पर रोक लगाने का निर्देश
हिन्दुस्तान टीम,देवरियाFri, 01 Dec 2023 12:16 AM
ऐप पर पढ़ें

देवरिया, निज संवाददाता। जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित कार्य कक्ष में एनसीओआरडी की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिलाधिकारी ने नशीले पदार्थ के प्रयोग को रोकने के संबन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए ।
जिलाधिकारी ने कहा कि आबकारी एवं पुलिस विभाग संयुक्त रूप से झुग्गी झोपड़ी एवं समस्त संवेदनशील स्थानों पर जागरूकता अभियान भी संचालित करे। उन्होंने कहा कि बीट आरक्षी, लेखपाल, कानूनगो, सचिव, रोजगार सेवक, आशा सहित ऐसे समस्त कार्मिक जो किसी न किसी रूप से फील्ड कार्य से जुड़े हैं वे यदि किसी व्यक्ति को नशे के गिरफ्त में देखें तो उसकी सूचना तत्काल उच्च अधिकारियों को दें। जिलाधिकारी ने निदान पोर्टल का उपयोग बढ़ाने के लिए निर्देशित किया।

जिलाधिकारी ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों विशेषकर अंतराज्यीय एवं अंतर्जनपदीय सीमा पर विशेष चौकसी बरती जाए। नशीले पदार्थों की तस्करी के संबंध में इंटेलिजेंस इनपुट बढाए जाए। जिलाधिकारी ने ड्रग निरीक्षक रुद्रेश त्रिपाठी को मेडिकल स्टोर्स की जांच करने एवं पंजीकृत चिकित्सक के मेडिकल प्रिसक्रिप्शन पर ही दवा विक्रय सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कई लोग दवाओं का प्रयोग नशे के लिए कॉम्बिनेशन ड्रग्स के रूप में कर रहे हैं।

प्रत्येक मेडिकल स्टोर पर जन जागरूकता के संबंध में बैनर लगाया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि नशे के विरुद्ध जन जागरूकता हेतु मुख्यतः विद्यालयों एवं कॉलेजों में कार्यक्रम संचालित किया जाए। विद्यालयों में नशा मुक्ति शपथ हस्ताक्षर अभियान नुक्कड़ नाटक निबंध प्रतियोगिता कविता आदि आयोजित कर जागरूकता फैलाई जाए।

इस दौरान पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा, एडीएम प्रशासन गौरव श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक डॉ राजेश सोनकर, जिला आबकारी अधिकारी सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें