DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  देवरिया  ›  शासन से मुहर लगी तो बरहज में स्थापित होगा नया उपकेन्द्र
देवरिया

शासन से मुहर लगी तो बरहज में स्थापित होगा नया उपकेन्द्र

हिन्दुस्तान टीम,देवरियाPublished By: Newswrap
Tue, 25 May 2021 04:20 AM
शासन से मुहर लगी तो बरहज में स्थापित होगा नया उपकेन्द्र

बरहज। िहंदुस्तान टीम

बरहज की विद्युत व्यवस्था सुधारने के लिए विद्युत विभाग एक लाख 32 हजार केवीए का एक नया विद्युत उपकेन्द्र स्थापित करने की तैयारी में है। इसके लिए विद्युत पारेषण खंड दो माह पूर्व कई जगहों पर भूमि का निरीक्षण करते हुए एक जमीन को फाइनल कर चुका है। पांच एकड़ जमीन में उपकेन्द्र का निर्माण होगा। जमीन की खरीदारी के लिए साढ़े सात करोड़ का प्रस्ताव बनाकर शक्ति भवन लखनऊ को भेजा गया है। बोर्ड ऑफ डायरेक्टर (बीओडी) लखनऊ मुख्यालय से फाइल शासन को जाएगी। यदि सब कुछ ठीक रहा तो शासन से मुहर लगते ही निकट भविष्य में उपकेन्द्र स्थापित करने के लिए जमीन क्रय हो जाएगी।

बरहज नगर व ग्रामीण में विद्युत कटौती से निजात दिलाने व रोस्टर अनुसार सप्लाई देने के लिए विभाग ने बरहज में एक लाख 32 हजार केवीए का एक नया विद्युत उपकेन्द्र स्थापित करने की योजना बनाई है। इसी के तहत पूर्व में विद्युत पारेषण खंड देवरिया के अधिशासी अभियंता एसके आर्या करूअना, खेरिया, पचौहां, पैना, मौना गढ़वा समेत दर्जनों गांवों में मानक अनुसार जमीन की खरीदारी करने के लिए स्थलीय निरीक्षण कर चुके हैं। काफी प्रयास के बाद एक्सईएन श्री मौर्या ने मौना गढ़वा गांव के पास पांच एकड़ की एक जमीन को फाइनल किया है। प्रस्तावित स्थल क्रय करने के लिए दो माह पूर्व साढ़े सात करोड़ का प्रस्ताव बनाकर शक्ति भवन लखनऊ को भेजा गया है। बोर्ड ऑफ डायरेक्टर (बीओडी) मुख्यालय लखनऊ से प्रस्ताव की फाइल शासन को जाएगी। शासन से मुहर लगते ही नया उपकेन्द्र स्थापित कराने के लिए भूमि की रजिस्ट्री होगी।

नए उपकेन्द्र से ही दूर होगी बिजली समस्या

एक लाख 32 हजार केवीए का नया उपकेन्द्र स्थापित होने पर बरहज टाउन व बरहज ग्रामीण को बेहतर बिजली मिलेगी। इस उपकेन्द्र से बरहज तहसील उपकेन्द्र, पुराना उपकेन्द्र बरहज, सतरांव-कसिली, जरार, तेलिया कलां समेत अन्य लोकल उपकेन्द्रों में बिजली सप्लाई होगी। इससे जहां लाइन की दूरी कम होगी वहीं, लो-वोल्टेज की समस्या से निजात मिलेगा। लाइनों में बार-बार आ रही फाल्ट की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा। बरहज क्षेत्र की बिजली इस समय एक लाख 20 हजार केवीए विद्युत उपकेन्द्र भटवलिया से बरहज आती है। देवरिया से बरहज आने वाली लाइन की दूरी अधिक होने से हमेशा फाल्ट की समस्या आ रही है। यही दूरी कम हो जाने से बरहज क्षेत्र की बिजली सुधर जाएगी। अधिशासी अभियंता एसके आर्या ने बताया िक बरहज में एक लाख 32 हजार केवीए का नया उपकेन्द्र स्थापित कराने के लिए मौना गढ़वा के पास पांच एकड़ जमीन फाइनल किया गया है। इसके साथ-साथ अन्य स्थलों का भी नाम प्रस्तावित है। जमीन खरीदारी के लिए साढ़े सात करोड़ का प्रस्ताव बनाकर लखनऊ मुख्यालय भेजा गया है। प्रस्ताव स्वीकृत होने के बाद आवंटित मद से उपकेन्द्र की भूमि क्रय कराई जाएगी।

संबंधित खबरें