ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश देवरियाजांच में फर्जी मिले बेसिक शिक्षा के पांच शिक्षक बर्खास्त

जांच में फर्जी मिले बेसिक शिक्षा के पांच शिक्षक बर्खास्त

बेसिक शिक्षा विभाग में फर्जी शिक्षकों की बर्खास्तगी का सिलसिला जारी है। शासन के निर्देश पर हुयी 11 शिक्षकों जांच में फर्जी मिले पांच और शिक्षकों को बीएसए ने शुक्रवार को बर्खास्त कर दिया। छ: शिक्षक...

जांच में फर्जी मिले बेसिक शिक्षा के पांच शिक्षक बर्खास्त
हिन्दुस्तान टीम,देवरियाSat, 25 Jan 2020 12:25 AM
ऐप पर पढ़ें

बेसिक शिक्षा विभाग में फर्जी शिक्षकों की बर्खास्तगी का सिलसिला जारी है। शासन के निर्देश पर हुयी 11 शिक्षकों जांच में फर्जी मिले पांच और शिक्षकों को बीएसए ने शुक्रवार को बर्खास्त कर दिया। छ: शिक्षक पिछले वर्ष मई माह में बर्खास्त किये जा चुके हैं।

जिले में 11 शिक्षकों के खिलाफ फर्जी तरीके से नौकरी हथियाने की शिकायत किसी ने शासन में की थी। इसकी जांच शिक्षा निदेशक को सौंपी गयी थी। मामले में सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक गोरखपुर/बस्ती मंडल को जांच सौंपी गयी। मामले की जांच में तब छ: शिक्षक फर्जी पाये गये थे। वहीं पांच शिक्षकों की जांच पूरी नही हुयी थी। मामले में शिक्षा निदेशक ने सभी फर्जी शिक्षकों को बर्खास्त करने का निर्देश दिया था। वहीं जांच के दायरे में आये बाकी के पांच शिक्षकों का वेतन रोकने का निर्देश बीएसए को दिया था। मामले में कार्रवाई करते हुये तत्कालीन बेसिक शिक्षा अधिकारी ओपी यादव ने तीन मई 2019 को फर्जी सभी छ: शिक्षकों को बर्खास्त करते हुये मुकदमा दर्ज कराने और वेतन रिकवरी का निर्देश संबंधित बीईओ को दिया। वहीं जांच के दायरे में रहे पांच शिक्षकों का वेतन रोक दिया। इन शिक्षकों की जांच सहायक शिक्षा निदेशक गोरखपुर/बस्ती मंडल ने पूरी कर शासन को भेज दिया। अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा अनुभाग लखनऊ-5 ने 15 जनवरी 2020 को पत्र भेजकर बीएसए को शिक्षकों के फर्जी होने की सूचना दी। इसके बाद शिक्षकों को बीएसए ने अपना पक्ष रखने का मौका दिया। स्पष्टीकरण संतोषजनक न होने के कारण बीएसए ने सभी शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया।

इनके खिलाफ हुई है बर्खास्तगी की कार्रवाई

बर्खास्त शिक्षकों की जांच में सदर क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय मुजहना में कार्यरत प्रधानाध्यापक सुनील कुमार रावत ने चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ की बीएससी की डिग्री फर्जी मिली है। बैतालपुर क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय महुआडीह में प्रधानाध्यापक पद पर कार्यरत बृजानंद यादव की संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी की स्नातक डिग्री फर्जी है। सदर क्षेत्र के अनिल प्राथमिक विद्यालय भदवरवा के प्रधानाध्यापक अनिल कुमार यादव की प्रधानाध्यापक अनिल कुमार यादव की बीएड की डिग्री फर्जी मिली है। नगर क्षेत्र के स्वामी विवेकानंद प्राथमिक विद्यालय राघव नगर में कार्यरत सरोज यादव ने प्राथमिक विद्यालय बेल्डरिया में शिक्षामित्र दर्शाते हुये विशिष्ट बीटीसी सामान्य चयन 2008 में शिक्षामित्र कोटे के तहत नौकरी पायी थी। जांच में प्राथमिक विद्यालय बेल्डरिया की प्रधानाध्यापिका ने सरोज यादव नाम के शिक्षामित्र के विद्यालय में कभी तैनात न होने की जानकारी दी थी। सदर क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय अहिल्यापुर में कार्यरत वंदना यादव को बहन की मृत्यु पर अनुकंपा नियुक्ति दी गयी थी। जांच में इसे नियम विरुद्ध करार दे दिया गया।

मई 2019 में 11 में से छ: शिक्षक हुये थे बर्खास्त

इस मामले की जांच की जद में रहे 11 शिक्षकों में से छ: शिक्षकों की डिग्री फर्जी मिलने पर मई 2019 में बर्खास्त कर दिया गया था। इसमें पूर्व माध्यमिक विद्यालय सरैया में तैनात सहायक अध्यापक संजय कुमार यादव, प्राथमिक विद्यालय दुलहूं में तैनात विमल यादव, प्राथमिक विद्यालय विंदवलिया के प्रधानाध्यापक वीरेंद्र यादव, पूर्व माध्यमिक विद्यालय अहालदपुर की सहायक अध्यापिका मीरा सिंह, पूर्व माध्यमिक विद्यालय गौरीबाजार की सहायक अध्यापिका मीरा यादव, प्राथमिक विद्यालय तिवईं के प्रधानाध्यापक विनय कुमार यादव रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें