DA Image
22 फरवरी, 2021|7:43|IST

अगली स्टोरी

देवरिया में 6813 लाभार्थियों के खाते में पीएम आवास को 27.25 करोड़ की प्रथम किस्त भेजी गई

देवरिया में  6813 लाभार्थियों के खाते में पीएम आवास को 27.25 करोड़ की प्रथम किस्त भेजी गई

देवरिया। निज संवाददाता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत पात्र परिवारों के खाते में आवास के लिए ऑनलाइन धनराशि हस्तांतरण की गई। जिले के एनआईसी में भी इस योजना के लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम से जुड़ कर उनके सम्बोधन को सुना। एनआईसी में मुख्य अतिथि रामपुर कारखाना विधायक कमलेश शुक्ला, जिलाधिकारी अमित किशोर, सीडीओ शिव शरणप्पा जीएन एवं परियोजना निदेशक डीआरडीए संजय पाण्डेय व लाभार्थी कार्यक्रम से रूबरू हुए। कार्यक्रम में जिले के 6813 लाभार्थियों के खातें में 27 करोड़ 25 लाख की प्रथम किश्त तथा 153 लाभार्थियों के खाते में द्वितीय किश्त की धनराशि 107.10 लाख आवास निर्माण के लिए प्रधानमंत्री द्वारा वन क्लिक के माध्यम से अवमुक्त की गई।

जिलाधिकारी अमित किशोर ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को पात्रता के आधार पर हर अंतिम पात्र व्यक्ति तक पहुंचाई जाएगी, जिससे कि पात्र व्यक्ति संबंधित योजना से लाभान्वित हो सके। योजना के तहत पात्र लाभार्थिंयों के लिए इस आवास में 2 कमरे, एक शौचालय व किचन सम्मिलित होगा। उन्होंने इस दौरान उपस्थित लाभार्थियों से योजनाओं के फीडबैक भी लिया। उन्होंने मनरेगा, राशन आपूर्ति, पेय जल की व्यवस्था आदि के संबंध में भी जानकारी ली। लाभार्थियों ने बताया कि राशन मिलता है तथा मनरेगा के तहत रोजगार भी मिलता है। अनुमन्य भुगतान भी प्राप्त होता है। जिलाधिकारी ने कहा कि बैंक पासबुक को अपने पास ही रखें, सभी भुगतान सीधे उनके खाते में आनलाईन भेजे जाते है। अपने भुगतान को लेकर किसी बिचैलियें के चक्कर में न पड़े।जिलाधिकारी ने इस दौरान यह भी निर्देश दिया कि सभी खंड विकास अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि किसी भी लाभार्थी का पासबुक किसी अन्य व्यक्तियों के पास न रहे। इसकी वह अपने स्तर से भी समीक्षा करें। यदि किसी भी लाभार्थी का बैंक पासबुक अन्य किसी के पास पाया जायेगा तो इसके लिये उनकी भी जिम्मेदारी तय की जाएगी।

मुख्य विकास अधिकारी शिव शरणप्पा जीएन ने लाभार्थियों से अपेक्षा करते हुए कहा कि आवासों का निर्माण शीघ्रता के साथ करायें तथा आवास निर्माण के लिए मनरेगा से 90 दिन का रोजगार भी प्राप्त होगा, जिसका पारीश्रमिक 18090 रुपये भी उन्हें प्राप्त होंगे, जिसका उपयोग आवास निर्माण में किया जा सकेगा। उन्होंने गुणवत्तापरक मजबुत आवास बनाये जाने की अपेक्षा की। उन्होंने यह भी कहा कि पंचायती विभाग द्वारा शौचालय की भी सुविधा उन्हें दी जायेगी। प्रयास होगी कि यह आवास मूलभूत सभी आवश्यकताओं से युक्त रहे ताकि किसी प्रकार की कोई कठिनाई न हों। परियोजना निदेशक संजय पाण्डेय ने बताया कि वर्तमान वर्ष के लिए 7605 प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का लक्ष्य निर्धारित है, जिसके सापेक्ष 7517 आवास स्वीकृत किये जा चुके है। इस अवसर पर विधान परिषद सदस्य प्रतिनिधि राजू मणि, डीएसटीओ मनोज श्रीवास्तव व लाभार्थी उपस्थित रहे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:First installment of 27 25 crores sent to PM house in account of 6813 beneficiaries in Deoria