ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश देवरियाकिसानों के साथ धोखा, देवरिया में पकड़ा गया नकली खाद का जखीरा 

किसानों के साथ धोखा, देवरिया में पकड़ा गया नकली खाद का जखीरा 

कृषि विभाग, तहसील प्रशासन और पुलिस की संयुक्त छापेमारी में देवरिया के गौरीबाजार के लगड़ी चौराहे पर एक गोदाम से करीब 22 लाख रुपए का नकली जिंक, सल्फर और जैविक खाद मिली है। मौके से पैकिंग, बोरे की सिलाई...

किसानों के साथ धोखा, देवरिया में पकड़ा गया नकली खाद का जखीरा 
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,देवरिया Tue, 21 Jul 2020 08:17 PM
ऐप पर पढ़ें

कृषि विभाग, तहसील प्रशासन और पुलिस की संयुक्त छापेमारी में देवरिया के गौरीबाजार के लगड़ी चौराहे पर एक गोदाम से करीब 22 लाख रुपए का नकली जिंक, सल्फर और जैविक खाद मिली है। मौके से पैकिंग, बोरे की सिलाई करने की मशीन, वजन की दो मशीनें, हजारों खाली रैपर और बड़ी संख्या में बोरे भी मिले। पुलिस ने नकली खाद बनाने वाले को हिरासत में ले लिया है। जिला कृषि अधिकारी की तहरीर पर उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज किया है।

गौरीबाजार-रुद्रपुर रोड निवासी अमित कुमार मद्धेशिया ने गौरीबाजार के लगड़ी चौराहे के पास एक व्यक्ति के खाली दो कमरो को किराये पर ले रखा था। उसने मकान मालिक को बताया था वह कमरों का प्रयोग गोदाम के रूप में करेगा। इस बीच वह इस गोदाम से नकली खाद का कारोबार करने लगा। खरीफ में मांग को देखते हुए सैकड़ों कुंतल नकली खाद मंगाकर गोदाम में रखा था।

सोमवार की शाम को पुलिस को किसी ने सूचना दिया कि उक्त गोदाम में बड़े पैमाने पर बाहर से विभिन्न तरह के खाद मंगाकर बोरे व बैग में विभिन्न नामों से पैकिंग किया जा रहा है। इसके बाद जिला कृषि अधिकारी मुहम्मद मुजम्मिल, नायब तहसीलदार धर्मवीर भारती, गौरी बाजार एसओ विजय कुमार सिंह गौर, एसआई रामजीत सिंह, डीएओ आफिस के बाबू संजय मिश्र, कामदार राधे, अरविंद आदि की टीम ने उक्त गोदाम पर छापेमारी की। 

गोदाम में काफी संख्या में बोरा, पैकेट नकली जिंक, सल्फर, जैविक खाद मिली। मौके से अबैध खाद बनाने वाले अमित कुमार मद्धेशिया को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। टीम को नकली उर्वरकों का ब्योरा बनाने में देर रात हो गयी। यह देख गोदाम को सील कर दिया। मंगलवार को टीम की जांच-पड़ताल में गोदाम में नकली उर्वरकों, पैकिंग, सिलाई के साथ दो वजन मशीने, सैकड़ों खाली बोरे, रैपर मिला। 

छापे में 353 कुंतल नकली जैविक खाद, 156 कुंतल सल्फर तथा 35 कुंतल जिंक मिला है। इसकी कीमत 22 लाख रुपये बतायी गयी। जिलाधिकारी अमित किशोर की अनुमति के बाद डीएओ मु. मुजम्मिल की तहरीर पर गौरीबाजार पुलिस ने नकली खाद कारोबारी अमित मद्धेशिया के खिलाफ 3/7 सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें