DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › देवरिया › दो साल में ही खराब हो गए नगर की सुरक्षा को लगे सीसी टीवी कैमरे
देवरिया

दो साल में ही खराब हो गए नगर की सुरक्षा को लगे सीसी टीवी कैमरे

हिन्दुस्तान टीम,देवरियाPublished By: Newswrap
Mon, 19 Jul 2021 04:20 AM
दो साल में ही खराब हो गए नगर की सुरक्षा को लगे सीसी टीवी कैमरे

भटनी। हिन्दुस्तान संवाद

विधायक निधि से क्षेत्र के लोगों की सुरक्षा तथा अपराध को रोकने के लिए विधानसभा क्षेत्र के प्रमुख 20 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। पूरी तरह से अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ये कैमरे आज चौराहों के खम्भों पर अपनी बदहाली पर रो रहे हैं। पुलिस की यह तीसरी आंख को महज दो वर्ष में ही खराब हो गई है। अब आलम यह है कि थानेदार को इसके लागिन आईडी पासवर्ड की भी जानकारी नहीं हैं।

विधायक कमलेश शुक्ल ने अपने निधि से भटनी विकास खण्ड के आठ प्रमुख चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे दिए थे। अगस्त 2020 में नगर के पंजाब नैशनल बैंक, विकास रोड, रेलेवे कॉलोनी मोड, 116 नम्बर रेलवे गेट, जलपामाता मंदिर, हनुमान मंदिर पक्का पुल, नूरीगंज तथा खोरीबारी चौराहे पर लगाए गए थे। इन कैमरों को थानेदार मोबाइल एप के जरिए लागिन कर चौक चौराहों का हाल जान लेते थे। नगर में बाइक तथा चोरी की घटनाओं पर इन कैमरों के लगने के बाद अंकुश तो लगा मगर अब ये कैमरे नगर के प्रमुख चौक के खम्भों पर केवल शो पीश बनकर रह गए हैं। अपराधिक घटनाओं के बाद पुलिस इन कैमरों के तरफ मायूसी भरी निगाहों से देखते हुए जांच में जुट जाती है। हाल ही में पक्के पुल पर हुए गोली कान्ड में भी इन कैमरों के काम न करने से पुलिस मूक दर्शक बन गयी थी।

सिम कार्ड रिचार्ज न होने से भी नहीं होते लागिन

नगर के खम्भों पर लगाए गए कैमरे अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं। इनके उपर सोलर पैनल लगे हैं जिसके कारण अलग से इसे बिजली देने की कोई जरुरत नहीं पड़ती। मोबाइल एप के जरिए कहीं से भी रिकार्डिंग तथा लाइव वीडियो देखने के लिए सभी कैमरों में सिम कार्ड भी लगाए हैं जिससे ये इंटरनेट से जुड़े रहें। इसके अलावा इसमें रिकार्डिंग सुरक्षित रखने के लिए मेमोरी कार्ड भी लगाए गए हैं। दो साल से सिम कार्ड रिचार्ज न होने तथा रखरखाव न होने से इन कैमरों का अस्तित्व ही खतरे में आ गया है। अब यह केवल शो पीस बनकर बाजार की शोभा बढ़ा रहे हैं। अब सवाल यह उठता है कि विधायक निधि से कैमरे लगाते समय क्या इसके मरम्मत तथा रखरखाव की जिम्मेदारी किसी को नहीं सौंपी गयी ?

कैमरों के ठीक होने अथवा खराब होने की जानकारी नहीं है। मेरे यहां कार्यभार ग्रहण करने के बाद से इसकी जानकारी नहीं मिली है। सुरक्षा तथा अपराध पर अंकुश लगाने के लिए कैमरों की भूमिका महत्वपूर्ण है। कार्यालय से पता कराकर इसके दुबारा शुरु कराने का प्रयास किया जाएगा।

श्याम सुन्दर तिवारी, थानेदार, भटनी।

संबंधित खबरें