ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश देवरियामेगा टीकाकरण अभियान में देवरिया में 50,112 को लगी कोरोना वैक्सीन

मेगा टीकाकरण अभियान में देवरिया में 50,112 को लगी कोरोना वैक्सीन

देवरिया। निज संवाददाता मंगलवार को जिले के 343 केन्द्रों पर 18 प्लस व 44 प्लस

मेगा टीकाकरण अभियान में देवरिया में 50,112 को लगी कोरोना वैक्सीन
हिन्दुस्तान टीम,देवरियाTue, 03 Aug 2021 11:41 PM
ऐप पर पढ़ें

देवरिया। निज संवाददाता

मंगलवार को जिले के 343 केन्द्रों पर 18 प्लस व 44 प्लस का टीकाकरण हुआ। टीका लगवाने को केन्द्रों पर सुबह ही भारी भीड़ उमड़ पड़ी। डीएम आशुतोष निरंजन ने बताया कि जिले में कुल 50112 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई। टीका लगवाने को आगे जाने की होड़ में कई केन्द्रों पर मारपीट, धक्का-मुक्की हुई। वहीं कुछ केन्द्रों पर दबंग लोग व स्थानीय जनप्रतिनिधि दबाव डालकर अपने लोगों को टीका लगवाने लगे,इसको लेकर भी हल्ला- हंगामा हुआ। एक केन्द्र को रातोरात बदल कर दूसरे गांव में एक व्यक्ति के दरवाजे पर कर देते से सैकड़ों लोगों को वापस लौटना पड़ा। सलेमपुर में टीका लगवाने को लेकर महिलाओं में जमकर मारपीट हुई। जिले के 68 अस्पतालों पर तथा 275 ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण केन्द्रों पर लगभग 46 हजार लोगों को टीका लगाया गया।

जिला अस्पताल

भीड़ हुई बेकाबू, आगे जाने को किया हल्ला- हंगामा

मंगलवार को मेगा टीकाकरण कार्यक्रम के दिन टीके की पहली, दूसरी डोज लगवाने को अस्पताल में भारी भीड़ उमड़ पड़ी। इसमें सैकड़ों की संख्या विदेश व हज पर जाने वाले लोगों की थी। उन्हे 28 दिन पर ही दूसरी डोज दी जा रही है। सुबह से ही जिला अस्पताल पर लोगों की लंबी लाइन लग गयी। इसमें महिलायें व पुरूष शामिल रहे। हज व विदेश जाने वालों का टीका लगवाने को अलग लाइन लाइन लगी हुई थी। दोपहर में भीड़ बढ़ी तो लोग आपस में ही धक्का-मुक्की करने लगे। भीड़ को बेकाबू होता देख पुलिस कर्मियों ने सख्त रवैया अपना और सभी को डाट-डपट कर लाइन में लगाया। बगल से जाने को लेकर लाइन में लगे लोगों ने हल्ला किया। नोडल अधिकारी डा. आरके श्रीवास्तव भीड़ को संभालने, विशेष लोगों की सिफारिस सुनने व विदेश जाने वालों के फाइल पर हस्ताक्षर करने में पस्त हो गये।

सीएचसी-गौरीबाजार

पहले टीका लगवाने को केन्द्रों पर हुई नोकझोंक

टीका लगवाने को मंगलवार को मेगा कैंप में भारी भीड़ उमड़ पड़ी। भीड़ के सामने व्यवस्था चरमरा गई। पहले टीका लगवाने को ग्रामीणों में आपस में नोकझोंक हुई तथा कई बार मारपीट तक की नौबत आ गयी। वैक्सीन कम पहुंचने से सैकड़ों लोगों को बिना टीका लगवायें वापस लौटना पड़ा। क्षेत्र के टीकाकरण को पथरहट, लक्ष्मीपुर, खैरटिया, देवगांव, भृगुसरी बनियनी, अर्जुनडीहा, टेगरगढ़ी, बंसहिया, उसरी बुज़ुर्ग, मदरसन, पननहा, शिवपुर करीहअवा, उभाव, भरिया, उसरी बुज़ुर्ग में केन्द्र बने थे। पथरहट में भीड़ बढ़ने पर एक केन्द्र बढ़ाना पड़। टीका लगवाने को टेंगरगढ़ी, पथरहट, खैरटिया में ग्रामीणों के बीच नोकझोंक हुई तथा बीच-बचाव से मारपीट टला। भीड़ के आगे स्वास्थ्य कर्मी व पुलिस बेबस दिखे। 31 केन्द्रों पर 3300 लोगों को टीका लगाया। पथरहट में गर्मी व भीड़ के दौरान टीका लगने बाद एक युवती अचेत हो गई। एंबुलेंस से सीएचसी भेजकर इलाज किया गया।

नगर पालिका-बरहज

वैक्सीन से कई गुना केन्द्रों पर पहुंचे लोग

मेगा अभियान के तहत नगर पालिका परिसर में महिला व पुरूषों दो बूथ बनाए गए थे। यहां 280 लोग का टीकाकरण करने का लक्ष्य मिला था। लेकिन करीब एक हजार लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। सुबह से लाइन में लगे 140 पुरूष व 140 महिला ने अपनी बारी आने पर टीके की खुराक ली। सीएचसी 500 लक्ष्य के सापेक्ष करीब दो हजार की भीड़ उमड़ पड़ी। इससे अस्पताल लोगों से ठसाठस भर गया। पूर्व में स्लॉट बुक कराकर पहुंचे लोगों को टीका लगाया गया। न्यू पीएचसी बरहज में 140 लक्ष्य के सापेक्ष रजिस्ट्रेशन व स्लॉट बुक कराकर पहुंचे लोग ने टीके की खुराक ली। यहां पर भी एक हजार की भीड़ पहुंची थी। वैक्सीन की कमी से सैकड़ों की संख्या में आये लोगों को निराश होकर वापस लौटना पड़ा। टीका लगवाने में शिक्षक दीपक जायसवाल व पालिका कर्मी अंकित सिंह व अन्र्नू सिंह ने सहयोग किया।

सीएचसी- लार

सर्वर नहीं चलने, स्टाफ की कमी से टीके में हुआ विलंब

ब्लाक के 25 प्राथमिक विद्यालयों पर मेगा टीकाकरण के तहत लोगों को टीका लगाया गया। सभी केन्द्रों पर टीका लगवाने को लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। जिससे लोगों को घंटो लाइन में खड़े रहना पड़ा तथा स्वास्थ्य कर्मियों को परेशानी झेलनी पड़ी। बीआरसी के कम्पोजिट विद्यालय में महिला, पुरुष की अलग-अलग लाइन लगाकर टीकाकरण किया गया। इसमें शिक्षक वीरभद्र मणि पाठक, र्गोंबद मिश्र, राजेन्द्र वर्मा, शिशिर राय ने सहयोग किया। वैक्सीन नहीं लगने से गयागीर की बसन्ती, मनभावती देवी, रीता, सुनीता, नीतू, आरती, रम्भा, मंजू देवी, किरन आदि सैकड़ों महिलाओं व पुरुषों को निराश होकर लौटना पड़ा। रतनपुरा में सर्वर नहीं चलने से दो घंटे बाद टीकाकरण शुरू हुआ। गढ़वा खास गांव में विलंब से टीकाकरण शुरू हुआ। दोगारी मिश्र में बीडीओ ओमप्रकाश प्रजापति व एडीओ पंचायत जयप्रकाश जायसवाल के निरीक्षण सफाईकर्मी श्याम बहादुर डियूटी से गायब मिला।

सीएचसी-भटनी

केन्द्रों पर वैक्सीन से दस गुना पहुंची भीड़

टीकाकरण मेगा अभियान में केन्द्रों पर पुलिस को भीड़ नियन्त्रित करने में पसीने छूट गये। वैक्सीन से दस गुना लोगों की भीड़ जुट गयी। इससे पूरे दिन गहमा-गहमी का माहौल रहा। छपिया जयदेव तथा नोनापार के मणिनाथ इंटर कॉलेज पर बेकाबू लोग आपस में ही भिड़ गये। थानेदार श्याम सुन्दर तिवारी ने मौके पर पहुंचकर उन्हे शान्त कराया। क्षेत्र में करीब ढाई हजार लोगों को धक्का-मुक्की के बीच टीका लगा। सत्यापन में लगे शिक्षकों को एप न चलने तथा इंटरनेट की समस्या दिक्कतों का सामना करना पड़ा। टीका लगने के बाद सभी शिक्षकों ने सीएचसी पर देर रात तक सत्यापन कार्य पूरा किया। वहीं कुछ लोगों का आरोप था कि सीएचसी पर स्लाट र्बुंकग में जमकर खेल हो रहा है और वह चहेतों को फायदा पहुंचाने को स्लाट आनलाइन खोलने के समय में हेर फेर कर रहे हैं। इससे चेहेतों को स्लाट की जानकारी हो जा रही है और आम आदमी र्बुंकग नहीं कर पा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें