DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  चित्रकूट  ›  आठ फीसदी आबादी को लगे टीके, युवाओं ने पकड़ी रफ्तार
चित्रकूट

आठ फीसदी आबादी को लगे टीके, युवाओं ने पकड़ी रफ्तार

हिन्दुस्तान टीम,चित्रकूटPublished By: Newswrap
Mon, 14 Jun 2021 04:20 AM
आठ फीसदी आबादी को लगे टीके, युवाओं ने पकड़ी रफ्तार

चित्रकूट। संवाददाता

पिछले करीब साढ़े पांच माह में कुल आबादी का आठ फीसदी लोगों ने अब तक कोरोना टीका लगवाया है। अभी तक 78564 लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं। इनमें 10608 युवा भी शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से सप्ताह में रविवार को छोड़कर अन्य प्रत्येक दिन अभियान चलाकर वैक्सीनेशन किया जा रहा है। इसके लिए अभिभावक व महिला स्पेशल सेंटर भी संचालित किए जा रहे हैं। जिनमें टीका लगवाने के लिए लोग पहुंच रहे हैं।

धर्मनगरी में वैक्सीनेशन अभियान तेजी के साथ चलाया जा रहा है। जिला प्रशासन के साथ ही स्वास्थ्य विभाग की पूरी मशीनरी टीकाकरण पर जोर दे रही है। मौजूदा समय में खासतौर पर ग्रामीण अंचलों में वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है। तरह-तरह की भ्रांतियों में जकड़े ग्रामीण अब जागरूक होकर टीका लगवाने के लिए सेंटरों में पहुंच रहे हैं। यही वजह है कि अब वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ रही है। जनपद की कुल आबादी करीब दस लाख है। जिसमें अब तक करीब आठ फीसदी लोगों ने टीकाकरण कराया है। पिछले करीब साढ़े पांच माह से टीकाकरण अभियान चल रहा है। देखा जाए तो इधर एक जून से जब युवाओं के टीकाकरण की शुरुआत हुई है, तभी से टीकाकरण की रफ्तार ने तेजी भी पकड़ी है। खास बात यह है कि वैक्सीनेशन में तेजी लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से महिलाओं, अभिभावकों समेत अन्य कई विभागीय लोगों को लेकर अलग से स्पेशल सेंटर संचालित किए जा रहे हैं। इन स्पेशल सेंटरों से टीकाकरण को गति भी मिली है।

आज से फिर चलेगा छह दिवसीय अभियान: स्वास्थ्य विभाग ने 14 जून सोमवार से 19 जून तक लगातार छह दिन के लिए टीकाकरण अभियान की योजना तैयार कर ली है। जिसमें 45 वर्ष से ऊपर वालों को सीआईसी कर्वी, सीएचसी मऊ, मानिकपुर, रामनगर, शिवरामपुर, पहाड़ी, राजापुर के अलावा ग्रामीण अंचलों में करीब आधा सैकड़ा गांवों में वैक्सीनेशन सेंटर संचालित किए जाएंगे। इस बार ग्रामीण अंचलों में कर्वी ब्लाक की परसौंजा, पहाड़ी में गनीवा, रामनगर में रामपुर, मऊ में बरगढ़ व मानिकपुर ब्लाक में मारकुंडी न्याय पंचायत के गांवों को चयनित किया गया है।

संबंधित खबरें