ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश चित्रकूटनेत्रदान यज्ञ का हुआ शुभारंभ, कई किए गए सम्मानित

नेत्रदान यज्ञ का हुआ शुभारंभ, कई किए गए सम्मानित

सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट में सोमवार से संत रणछोड़दास महाराज की जन्म जयंती के अवसर पर 102वां तारा नेत्रदान यज्ञ का शुभारंभ हो गया। ट्रस्ट के अध्यक्ष विषदभाई पी मफतलाल ने गुरु पूजन एवं ध्वजारोहण कर...

नेत्रदान यज्ञ का हुआ शुभारंभ, कई किए गए सम्मानित
हिन्दुस्तान टीम,चित्रकूटMon, 12 Nov 2018 09:08 PM
ऐप पर पढ़ें

सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट में सोमवार से संत रणछोड़दास महाराज की जन्म जयंती के अवसर पर 102वां तारा नेत्रदान यज्ञ का शुभारंभ हो गया। ट्रस्ट के अध्यक्ष विषदभाई पी मफतलाल ने गुरु पूजन एवं ध्वजारोहण कर कार्यक्रम की शुरूआत की। यह नेत्र यज्ञ रणछोडदास ने ही शुरू किया था। तब से प्रतिवर्ष उनकी जन्म तिथि के अवसर पर यह कार्यक्रम शुरू होता है।

सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट में गुरुदेव के अंधे को रोशनी देने के उद्देश्य को पूरा करने के लिए प्रतिवर्ष यह आई कैंप शुरू किया जाता है। सद्गुरु नेत्र चिकित्सालय के निदेशक डा बीके जैन ने बताया कि इस आई कैंप के माध्यम से आंख से संबंधित सभी बीमारियों का इलाज किया जाता है। इसके लिए चिकित्सालय में आंखो के विभिन्न रोगों के प्रशिक्षण प्राप्त विषेशज्ञ हैं। यहां पर मोतियाबिन्द, ग्लोकोमा (समलवायु), रेटिना (पर्दा), आक्यूलोप्लास्टी (आंख की पलक का सुस्त होना), कार्निया संबंधी रोगों का कुशल चिकित्सकों द्वारा इलाज किया जाता है। नेत्र चिकित्साल में आई बैंक की भी सुविधा है। विषद भाई मफतलाल अरविन्द भाई के सपनो को साकार करनें में तन, मन, धन से प्रयास कर रहे हैं। अरविन्द भाई के कायार्ें को आगे बढानें में डा व्हीएस जोवनपुत्रा, डा. बीके जैन, एनबी लोहानी, एम रघुनाथ, मनोज पांडया, डा. इलेश जैन सहित सभी ट्रस्टी एवं सद्गुरु परिवार के लोग पूरी निष्ठा से काम कर रहे हैं। उद्घाटन अवसर पर प्रथम नेत्र यज्ञ के समय से लगातार सेवा करने वाले चिकित्सक डा. वीरेन्द्र गांधी को ट्रस्ट के चेयरमैन ने सम्मानित किया। साथ ही संतोष अग्रवाल एवं शशिकांत को भी सम्मानित किया गया। इसके बाद विषदभाई ने चिकित्सालय में ओपीडी, आपरेशन थियेटर का अवलोकन किया। तत्पश्चात रधुवीर मंदिर में गुरूदेव की जन्मजयंती एवं सद्गुरू सेवा संघ ट्रस्ट के प्रथम चेयरमैन अरविन्द भाई मफतलाल की पुंयतिथि पर भंडारे का भी आयोजन किया गया। शाम को अरविन्द भाई की समाधि स्थल पर प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। इस दौरान हजारों की संख्या में देश के विभिन्न राज्यों से आए गुरु भाई-बहनों सहित स्कूल के बच्चे एवं स्टाफ मौजूद रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें