ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश चित्रकूटकिसानों को वितरित किए गए मृदा स्वास्थ्य कार्ड

किसानों को वितरित किए गए मृदा स्वास्थ्य कार्ड

कृषि विभाग की टीमों ने जिले के एक दर्जन गांवों में करीब तीन हजार किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किया। किसानों ने अपने-अपने खेत से मृदा के नमूने उपलब्ध कराए थे। जिनका प्रयोगशाला में परीक्षण...

किसानों को वितरित किए गए मृदा स्वास्थ्य कार्ड
हिन्दुस्तान टीम,चित्रकूटFri, 11 May 2018 10:07 PM
ऐप पर पढ़ें

कृषि विभाग की टीमों ने जिले के एक दर्जन गांवों में करीब तीन हजार किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किया। किसानों ने अपने-अपने खेत से मृदा के नमूने उपलब्ध कराए थे। जिनका प्रयोगशाला में परीक्षण करने के बाद मृदा स्वास्थ्य कार्ड बनाए गए थे।

शुक्रवार को जिले के एक दर्जन गांवों में कृषि विभाग के कर्मचारी मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित करने पहुंचे थे। एक जगह सभी किसानों को बुलवाकर कार्ड वितरित किए गए। मानिकपुर विकासखंड के सेमरदहा 100, अगरहुंडा 250, उड़कीमाफी 50, पहाड़ी विकासखंड के असोह 150, बूढ़ा सेमरवार 80, कर्वी विकासखंड के पहरा 400, खम्हरिया 150, रामनगर के चौरहा 50 एवं मऊ विकासखंड के औझर 300, छिवलहा 300, तिलौली 300 व कलचिहा गांव में 50 किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किया गया। उप कृषि निदेशक टीपी शाही ने बताया कि मृदा के नमूने लेने का भी अभियान शुरू हो गया है। किसान अपने खेत की मिट्टी का नमूना लाकर मृदा प्रयोगशाला में जमा कर रहे है। पूर्व में मंगाए गए नमूनों की जांच की बाद कार्ड बनाए गए थे। एक दर्जन गांवों में 2980 किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें