ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश चित्रकूटतैयारियां पूरी, 21 से रामायण मेला की होगी शुरुआत

तैयारियां पूरी, 21 से रामायण मेला की होगी शुरुआत

धर्मनगरी चित्रकूट के सीतापुर में आयोजित पांच दिवसीय राष्ट्रीय रामायण मेला की शुरूआत 21 फरवरी से होगी। समिति की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई है। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में देश के अलग-अलग अंचलों से...

तैयारियां पूरी, 21 से रामायण मेला की होगी शुरुआत
हिन्दुस्तान टीम,चित्रकूटFri, 14 Feb 2020 10:53 PM
ऐप पर पढ़ें

धर्मनगरी चित्रकूट के सीतापुर में आयोजित पांच दिवसीय राष्ट्रीय रामायण मेला की शुरूआत 21 फरवरी से होगी। समिति की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई है। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में देश के अलग-अलग अंचलों से प्रतिष्ठित विद्वान, रामायणी, धर्माचार्य, सांस्कृतिक सत्पुरुष एवं कलाकार प्रतिभाग करेंगे। उद्घाटन उच्च न्यायालय प्रयागराज के न्यायाधीश महेशचन्द्र त्रिपाठी हरिद्वार के महामंडलेश्वर स्वामी यतीन्द्रानन्द गिरि की अगुवाई में करेंगे।

शुक्रवार को रामायण मेला समिति महामंत्री डा करुणाशंकर द्विवेदी ने बताया कि आयोजन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। मेला परिसर सज-धज कर तैयार है। योगी सरकार ने रामायण मेला को प्रांतीयकृत किया है। जिसका असर इस समारोह में दिखाई देगा। रामायण मेला में इस बार देश के कोने-कोने से आने वाले विद्वानों के बोधपरक व्याख्यान और कथावाचकों के भक्तिपरक प्रवचन सुनने का अवसर मिलेगा। उच्चस्तरीय सांस्कृतिक दलों के कलाकार प्रस्तुतियां देगें। लोकगायिका मालिनी अवस्थी 25 फरवरी को कार्यक्रम पेश करेंगी। लखनऊ की बाल कलाकार पर्णिका श्रीवास्तव 21 फरवरी को नृत्य, 22 फरवरी को प्रिया रघुवंशी लखनऊ का समूह नृत्य और केया चंदा कोलकाता की नृत्य नाटिका पेश करेंगी। 23 फरवरी को रिवाइवल ग्रुप आफ इण्डिया नई दिल्ली ध्वनि एवं प्रकाश के माध्यम से सम्पूर्ण रामायण का मंचन करेगा। 24 फरवरी को शात्रीय केन्द्र गुवाहाटी राम विजय नृत्य-नाटक व आकाशवाणी इलाहाबाद का लोकसंगीत संध्या एवं लोकनाटय नौटंकी व 25 फरवरी को वृंदावन की फूलों की होली के साथ महोत्सव का समापन होगा। सुबह नौ बजे से रामलीला और रात नौ बजे से रासलीला होगी। इस मौके पर कार्यकारी अध्यक्ष राजेश करवरिया, राजाबाबू पांडेय, शिवमंगल शास्त्री आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें