ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश चित्रकूटडेंगू का प्रकोप रोकने को कराएं फागिंग: डीएम

डेंगू का प्रकोप रोकने को कराएं फागिंग: डीएम

डीएम शेषमणि पांडेय ने शुक्रवार को डेंगू एवं विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत आयोजित बैठक में कहा कि ने डेंगू मच्छर का प्रकोप बढ़ रहा है। इस पर विशेष ध्यान देने जरूरत है। अधिशाषी अधिकारियों व...

डेंगू का प्रकोप रोकने को कराएं फागिंग: डीएम
हिन्दुस्तान टीम,चित्रकूटFri, 22 Nov 2019 09:27 PM
ऐप पर पढ़ें

डीएम शेषमणि पांडेय ने शुक्रवार को डेंगू एवं विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत आयोजित बैठक में कहा कि ने डेंगू मच्छर का प्रकोप बढ़ रहा है। इस पर विशेष ध्यान देने जरूरत है। अधिशाषी अधिकारियों व डीपीआरओ को निर्देश दिए कि शहर व गांव में फांगिग कराकर रोस्टर भी उपलब्ध कराएं। इस संबंध में गांवो में बचाव के लिए वाल पेंटिंग कराई जाए। जल निगम व जल स्ंास्थान अभियान चलाकर जहां पर पानी बह रहा है व टोटियां खराब है उन्हें ठीक कराएं।

समन्वय समिति व सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान की जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक डीएम की अध्यक्षता में हुई। जिसमें डीएम ने डीआईओएस व बीएसए को निर्देश दिए कि प्रत्येक विद्यालय में नोडल अधिकारी बनाकर बच्चों को फुल ड्रेस के साथ विद्यालय में आने का निर्देश जारी कर दें, क्योंकि सबसे अधिक बीमारी बच्चों पर होती है। चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए कि सीएचसी व पीएचसी में सुधार की जरूरत है। इसी दौरान मिशन इन्द्रधनुष की समीक्षा करते हुए डीएम ने कहा कि पिछले अभियान में इसका फीसद कम है। अब अभियान दो दिसंबर से मार्च 2020 तक चलाया जाएगा इसका माइक्रोप्लान तैयार करा लें। सीएचसी-पीएचसी में बैठकें करा कराकर क्षेत्रवार छूटे बच्चों व गर्भवती महिलाओं को चिन्हित कराएं। अभियान में कोई भी बच्चा व गर्भवती महिला छूटने न पाए। बैठक में नोडल अधिकारी डा ध्रुव कुमार व डा लालचन्द्र के गैर हाजिर रहने पर वेतन रोकने के निर्देश दिए। जिन क्षेत्रों में सर्वे हुआ है, वहां मार्किंग तीन दिन के अंदर पूरी कराएं।

मूक बधिरता का लगवाएं शिविर

स्व. डा. एसएन मेहरो़त्रा मेमोरियल ईएमटी फाउंडेशन अशोक नगर कानपुर के सचिव डा. राहित मेहरोत्रा ने बताया कि यह एक गैर सरकारी संस्था है जो निरन्तर मूक बधिरता कार्यक्रम कर रही है। इस संस्थान के पास नाक, कान एवं गला अस्पताल है। जिसके पास स्पीच थैरेपी सेंटर समस्त सुविधा युक्त एवं सात आडियोलाजिस्ट हैं। जहां अभी तक 300 मूक बधिर बच्चों की सर्जरी कर सामान्य बच्चों की श्रृंखला में जोड़ा गया हैं। जिले में भी शिविर लगाया जाए। जिससे सर्जरी कराकर मूक बधिरता को समाप्त कराया जा सके। इस पर डीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस पर तत्काल कार्रवाई कराएं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें