ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश चित्रकूटचित्रकूट में जल संचयन पर फोकस, हर ब्लाक में खोदे जा रहे अमृत सरोवर

चित्रकूट में जल संचयन पर फोकस, हर ब्लाक में खोदे जा रहे अमृत सरोवर

चित्रकूट, संवाददाता। वर्षा जल संचयन कर भूगर्भ जल को बढ़ाने के लिए खास जोर...

चित्रकूट में जल संचयन पर फोकस, हर ब्लाक में खोदे जा रहे अमृत सरोवर
हिन्दुस्तान टीम,चित्रकूटWed, 25 May 2022 02:35 AM
ऐप पर पढ़ें

चित्रकूट, संवाददाता।

वर्षा जल संचयन कर भूगर्भ जल को बढ़ाने के लिए खास जोर दिया जा रहा है। इसके लिए अमृत योजना के तहत जिले में 75 तालाबों को चिह्नित कर खुदाई की शुरुआत कर दी गई है। फिलहाल मनरेगा से खुदाई का काम चल रहा है। इसके बाद इन तालाबों में अन्य विभागों से कनवर्जन के जरिए काम कराए जाने की योजना है। वैसे देखा जाए तो लगभग हर साल तालाबों की खुदाई में घालमेल होता रहा है। इसके चलते सरकार की मंशा पूरी नहीं हो पाई।

अमृत योजना के तहत जिले में 75 तालाबों को अमृत सरोवर के तौर पर तैयार करने के लिए चिह्नित किया गया है। इनमें प्रत्येक ब्लॉक के 15 तालाब शामिल है। भूमि पूजन के साथ ही मनरेगा से इनकी खुदाई शुरू कराई जा चुकी है। दावा किया जा रहा है कि जिले में 55 तालाबों की खुदाई शुरू हो गई है। इनकी खुदाई के बाद सुंदरीकरण की कार्ययोजना तैयार की गई है। चयनित तालाब पुराने है, जिनका जीर्णोद्धार किया जा रहा है। इन तालाबों में गंदा पानी न जाता हो और इनलेट व आउटलेट सही हो। खास बात यह है कि जून माह के दूसरे सप्ताह में मानसून आने की उम्मीद है, इसके साथ ही बारिश शुरू हुई तो यह योजना भी फाइलों तक सिमट जाएगी या फिर कागजों में ही खुदाई होगी। वैसे तालाबों की खुदाई में ऐसा हर बार होता रहा है। बारिश होने के बाद घालमेल ही किया गया है।

गांव के नजदीकी तालाबों का हुआ चयन

अमृत सरोवर के तहत गांव के नजदीकी तालाबों का चयन किया गया है। यह विशेष प्राथमिकता इसमें की गई है। औसतन हर तालाब में चार से पांच लाख की धनराशि खर्च की जाएगी। मनरेगा से खुदाई के बाद सुबह टहलने के लिए रैंप बनेंगे। तालाब के भीटों पर पौधरोपण होगा। राष्ट्रीय पर्वों के दौरान ध्वजारोहण के लिए ओडीएम बनेगा। बैठने के लिए बेंच बनाई जाएंगी। इसके अलावा इंटरलाकिंग की भी योजना है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें