ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश चित्रकूटमतगणना की तैयारी में जुटा निर्वाचन, 14-14 लगेंगी टेबिलें

मतगणना की तैयारी में जुटा निर्वाचन, 14-14 लगेंगी टेबिलें

चित्रकूट, संवाददाता। जिला निर्वाचन ने मतगणना की तैयारियां शुरु कर दी है। इसके लिए...

मतगणना की तैयारी में जुटा निर्वाचन, 14-14 लगेंगी टेबिलें
हिन्दुस्तान टीम,चित्रकूटFri, 24 May 2024 06:10 PM
ऐप पर पढ़ें

चित्रकूट, संवाददाता।

जिला निर्वाचन ने मतगणना की तैयारियां शुरु कर दी है। इसके लिए मतगणना कार्मिकों की ड्यूटियां लगाई जा रही है। फिलहाल अभी प्रशिक्षण की तिथि निर्धारित नहीं हो पाई है। माना जा रहा है कि जल्द ही मतगणना कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रत्येक विधानसभा की मतगणना के लिए 14 टेबिलें होंगी, जबकि एआरओ टेबिल अलग रहेगी।

जनपद की दोनो विधानसभा क्षेत्रों चित्रकूट सदर व मानिकपुर में पिछले 20 मई को मतदान हुआ है। मतदान के बाद रामायण मेला परिसर सीतापुर में बनाए गए स्ट्रांगरुम पर कड़ी सुरक्षा के बीच ईवीएम रखवाई गई है। यहीं पर आगामी चार जून को मतगणना कराई जाएगी। इसके लिए जिला निर्वाचन की तैयारियां शुरु हो गई है। दोनो विधानसभाओं की मतगणना के लिए अलग-अलग पंडाल रहेंगे। जिनके बीच बेरिकेडिंग कराई जाएगी। प्रत्येक विधानसभा की मतगणना के लिए 14 टेबिलें रहेंगी। हर टेबिल पर पर्यवेक्षक, सुपर वाइजर, गणना सहायक के अलावा चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी तैनात होंगे। इस तरह 28 टीमें मतगणना में रहेंगी, जबकि चार टीमें रिजर्व में रहेंगी। हालांकि रिजर्व पार्टी के संबंध में अभी कुछ तय नहीं हो पाया है। इनके अलावा दोनो विधानसभा के लिए एक-एक एआरओ टेबिल अलग होगी। मतगणना के लिए कुल 136 कार्मिक लगाए जाएंगे। स्ट्रांगरुम में कड़ी निगरानी के बीच ईवीएम मतगणना पंडाल में लाई जाएंगी। मतगणना के दौरान वीडियोग्राफी कराई जाएगी। सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में मतगणना होगी।

एजेंटों की सूची तैयार करने में जुटे प्रत्याशी

मतगणना को लेकर राजनैतिक दलों के प्रत्याशी एजेंटों की सूची तैयार करने में जुटे है। हर टेबिल पर प्रत्येक प्रत्याशी का एक-एक एजेंट रहेगा। मतगणना एजेंट के लिए राजनैतिक दलों के पदाधिकारी व प्रत्याशी तेज तर्रार व अनुभवी एजेंटों को चिन्हित कर रहे है। जो कि मतगणना के समय बारीक नजर रख सकें। ताकि किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो सके। एजेंट के लिए आगामी 31 मई तक आवेदन पत्र लिए जाने है।

ईवीएम की रात-दिन निगरानी कर रहे सपा-बसपा पदाधिकारी

मतदान के बाद स्ट्रांगरुम में ईवीएम जमा होने के साथ ही सपा और बसपा के जिम्मेदारी पदाधिकारी व कार्यकर्ता रामायण मेला परिसर के बाहर डेरा डाले हुए है। यह रात-दिन ईवीएम की निगरानी कर रहे है। इसके लिए जिला निर्वाचन से अनुमति भी ली गई है। दोनो दलों ने दो-दो शिफ्टों में रात-दिन के लिए दस-दस लोगों की ड्यूटी लगा रखी है। हालांकि स्ट्रांगरुम की सुरक्षा में केन्द्रीय बल के साथ ही स्थानीय पुलिस फोर्स के जवान लगे हुए है।

बोले जिम्मेदार-

मतगणना की तैयारियां तेजी से चल रही है। प्रभारी अधिकारी कार्मिक मतगणना के लिए कार्मिकों की ड्यूटी लगाएंगे। इसके बाद उनको प्रशिक्षण दिया जाएगा। मतगणना पंडाल से लेकर बाहर तक शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए मजिस्ट्रेटों की तैनाती रहेगी। निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से मतगणना कराई जाएगी।

उमेशचंद्र निगम, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एडीएम

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।