DA Image
6 दिसंबर, 2020|5:53|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वायरस हर उम्र के लिए बेहद खतरनाक:सीएमओ

default image

कोरोना वायरस का कहर दुनिया के साथ अब देश में भी बढ़ता जा रहा है। सोशल मीडिया में फैल रही अफवाहों को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जारी निर्देशों से स्वास्थ्य महकमा आम लोगों को जागरूक कर रहा है।

सीएमओ डॉ. विनोद कुमार यादव ने बताया कि वायरस से बचाव में हाथों को बार-बार धुलें जिससे वायरस के संपर्क में आने के दौरान हाथों के माध्यम से आंख, मुंह, नाक जैसे संवेदनशील इंद्रियों तक न पहुंचे। सीएमओ के मुताबिक कोरोना वायरस बुजुर्गों व बच्चों के लिए अधिक खतरनाक है। हालांकि बच्चों व बुजुर्गों की प्रतिरोधक क्षमता युवाओं से कम होती है। जिस पर इसका असर अधिक देखा जा रहा है। यही कारण है कि कोरोना से मरने वालों की संख्या में बुजुर्गों की संख्या अधिक है। बुजुर्गों-बच्चों के अलावा अस्थमा व अन्य मरीजों के लिए कोरोना अधिक खतरनाक है इसलिए उन्हें अधिक एहतियात बरतने की जरूरत होती है। अस्थमा के मरीज डॉक्टर के सुझाए गए इनहेलर का इस्तेमाल जरूर करें। इससे कोरोना और अन्य संक्रमण का खतरा कम रहता है। नोट अथवा फोन छूने से भी कोरोना वायरस फैल सकता है। यह वायरस कई सतहों पर घंटों तक अस्तत्वि में रह सकता है। वायरस से संक्रमित व्यक्ति फोन, दरवाजे के हैंडल, नोट जैसी किसी सतह को छूता है तो वह सतह भी संक्रमित हो जाता है। ऐसे में फोन को भी समय-समय पर साफ करते रहें। यही हाल नोटों का भी है, जो दिन भर में ही सैकड़ों हाथों में जाता है।

कोरोना के लक्षण : तेज सिरदर्द, सूखी खांसी, तेज बुखार और सांस लेने में परेशानी कोरोना वायरस के लक्षण हैं। फिर भी बिना मेडिकल टेस्ट के उपरोक्त लक्षण दिखने भर से यह नहीं कह सकते कि किसी को कोरोना ही है। इसके लक्षण दिखने में 5 से 7 दिनों का समय लगता है। इसके लक्षण मरीज के भीतर 14 से 20 दिनों तक बने रहते हैं।

कोरोना वायरस से ऐसे करें बचाव : कोरोना से बचने के लिए हाथों को बार-बार साबुन से धोएं या एल्कोहल युक्त सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें। खांसते और छींकते वक्त टिशू पेपर का इस्तेमाल करें और इस्तेमाल करने के बाद इसे तुरंत फेंक दें। टिशू ना हो तो हाथ से मुंह ढंककर छींकने या खांसने की बजाय बांह से मुंह ढंककर छींके या खांसे। अपने आंख, नाक और मुंह को ना छुएं। लेकिन ऐसा करना जरूरी है तो छूने से पहले और छूने के बाद अपना हाथ जरूर धोएं या उसे सैनिटाइजर से साफ करें। कोशिश करें कि किसी भी सर्दी-जुकाम से पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में ना जाएं। इसके साथ विदेश से कोई आया हो या दूसरे प्रदेश से आया हो उसके संपर्क में न जाएं। सामाजिक दूरी यानी एक दूसरे से एक से दो मीटर की दूरी बनाकर रखें। कुछ भी खाने से पहले हाथ को अच्छे से साबुन या हैंडवाश से धुलें। धुलने का समय कम से कम 20 सेकेंड या आधा मिनट का होना चाहिए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona virus extremely dangerous for all ages CMO