DA Image
1 अक्तूबर, 2020|9:31|IST

अगली स्टोरी

लाभार्थियों से धन वसूली की नहीं मिलनी चाहिए शिकायत

लाभार्थियों से धन वसूली की नहीं मिलनी चाहिए शिकायत

शासन से नियुक्त नोडल अधिकारी आबकारी आयुक्त गुरुप्रसाद ने कलेक्ट्रेट सभागार में कानून व्यवस्था व विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा किया। आयुष्मान योजना की जिले में प्रगति कम पाए जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए सीएमओ को तेजी लाने के निर्देश दिए। कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप जिन योजनाओं के क्रियान्वयन में समस्या आ रही हैं, उन पर विशेष ध्यान दिया जाए। नोडल अधिकारी ने धर्मनगरी चित्रकूट में प्रधानमंत्री आवास के साथ ही अन्य कई कार्यों का जायजा भी लिया।

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान डीएम शेषमणि पांडेय ने बिंदुवार जानकारी नोडल अधिकारी को हासिल कराई। नोडल अधिकारी ने कहा कि सभी विभाग अपने-अपने लक्ष्य समय से पूरा करें। लाभार्थियों से धन वसूली की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। कहा कि सभी विभाग अपने-अपने लक्ष्य समय से पूरा करें। जिन योजनाओं के क्रियान्वयन में समस्या आ रही हैं, उन पर विशेष ध्यान दिया जाए। सभी अधिकारी संवेदनशील व गंभीरता से कार्य करें। कहा कि आयुष्मान योजना के लाभार्थियों को शतप्रतिशत गोल्डेन कार्ड वितरित किए जाएं। गांवों में कैंप लगाए जाएं। बीएसए से परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किए जाने, ड्रेस, किताब, एमडीएम की स्थिति के बारे में जानकारी लेकर दिशा निर्देश दिए। वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, दिव्यांगजन पेंशन की समीक्षा के दौरान सभी संबधित पेंशनधारियों की पेंशन को आधार से शतप्रतिशत लिंक करने के निर्देशित किया। कहा कि कोई भी पात्र पेंशन से वंचित नहीं रहना चाहिए। डीएसओ ने बताया कि 89 प्रतिशत लोगो का आधार राशन कार्ड से लिंक किया जा चुका है। शौचालय निर्माण की कम प्रगति पर नाराजगी व्यक्त की। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा पर निर्देश देते हुए कहा कि गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए। कहा कि लाभार्थियों के चयन में पैसे वसूलने की कोई शिकायत नही मिलनी चाहिए। योजनाओं में पात्र का ही चयन करें। कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान नोडल अधिकारी ने उप निदेशक कृषि को शतप्रतिशत किसानों का पंजीकरण कराने को कहा। बैठक में सीडीओ डा. महेन्द्र कुमार, जिला विकास अधिकारी राज कुमार त्रिपाठी, परियोजना निदेशक अनय कुमार मिश्र, उप कृषि निदेशक टीपी शाही सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

व्यवस्था में सुधार की दी हिदायत

नोडल अधिकारी ने रविवार को दौरे के दूसरे दिन कर्वी में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत बनाए गए भवनों को मौके पर जाकर देखा। लाभार्थियों से पूछा कि आवास पाने के लिए किसी को पैसा तो नहीं दिया है। परियोजना अधिकारी डूडा वर्तिका सिंह से आवास के संबंध में जानकारी भी ली। इस दौरान उन्होंने साफ सफाई, नाली सफाई, स्ट्रीट लाइट, शौचालय, लटके हुए तार आदि को भी देखा। संबंधितों को व्यवस्थाओं में सुधार लाने की हिदायत दी। इसके बाद उन्होंने बेड़ी पुलिया स्थित नवीन बस स्टैंड, सीतापुर के फूड प्लाजा, रामघाट, परिक्रमा मार्ग पर लक्ष्मण पहाड़ी में रोपवे का भी मौके पर जाकर निरीक्षण किया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Complaint should not be received for recovery of money from beneficiaries Guru Prasad