DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › चंदौली › दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के केंद्रीय मंत्री ने दिए निर्देश
चंदौली

दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के केंद्रीय मंत्री ने दिए निर्देश

हिन्दुस्तान टीम,चंदौलीPublished By: Newswrap
Tue, 28 Sep 2021 03:21 AM
दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के केंद्रीय मंत्री ने दिए निर्देश

चंदौली। कार्यालय संवाददाता

केंद्रीय मंत्री डा. महेंद्रनाथ पांडेय ने सोमवार को कलक्ट्रेट में मनरेगा के कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान अधिकारियों ने उन्हें बताया कि वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए जिले में कुल 10556 लाख वित्तीय परिव्यय निर्धारित किया गया है। इसके सापेक्ष कुल 31 लाख 51 हजार 156 मानव दिवस सृजन का लक्ष्य निर्धारित है। अब तक जिले के सभी विकास खंडों में माह अगस्त 2021 तक की वित्तीय प्रगति लक्ष्य के सापेक्ष 121. 30 प्रतिशत हैं। माह अगस्त तक कुल 22 लाख 30 हजार 179 मानव दिवस का सृजन किया जा चुका है। राष्ट्रीय आजीविका मिशन वित्तीय वर्ष 2021-22 में 1160 लक्ष्य के सापेक्ष अब तक 842 स्वयं सहायता समूह का गठन किया जा चुका है।

उन्होंने समूहों का क्रेडिट लिंकेज (सीसीएल) को बढ़ाने का निर्देश दिया गया। कहा कि आंगनबाड़ी कार्यक्रमों के माध्यम पोषण अभियान को गति देने के लिए समन्वित रूप से प्रयास करने की आवश्यकता है। जिले में अभी भी 183 कुपोषित बच्चों का आंकड़ा हैं। उसे प्रभावी अभियान चलाकर कुपोषण मुक्त करने की कार्रवाई की जाए। उन्होंने बिछिया रेलवे क्रासिंग से कैली रोड के सड़क निर्माण का कार्य पूरी गुणवत्ता व तेजी से पूरा कराने का पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता को निर्देश दिया। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना व जिले की अन्य सड़कों को पूरी गुणवत्ता के साथ तेजी से निर्माण व क्षतिग्रस्त सड़कों पर तत्काल मरम्मत कराने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि रोस्टरवार नहरों का संचालन पूरी क्षमता से कराया जाए। कौशल विकास योजना में रोजगार पाए व्यक्तियों से समय-समय पर फोन कर फीडबैक लेने पर बल दिया। उन्होंने सही जवाब नहीं देने पर कौशल विकास के जिला कोआर्डिनेटर पर नाराजगी व्यक्त की। कहा कि कार्यशैली में सुधार लाते हुए अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने में अहम भूमिका निभाई जाए। उन्होंने राष्ट्रीय वृद्धा पेंशन, निराश्रित विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन से पात्रों को लाभान्वित करने का निर्देश दिया। बैठक में डीएम संजीव सिंह, जिपं अध्यक्ष दीनानाथ शर्मा, पीडीडीयू विधायक साधना सिंह, सैयदराजा विधायक सुशील सिंह, सीडीओ अजितेंद्र नारायण के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

दोषियों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश

केंद्रीय मंत्री डा. महेंद्रनाथ पांडेय ने चकिया विकास खंड में आवास निर्माण में अनियमितता पर दोषियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई का निर्देश दिया। कहा कि जांच में दोषी मिले कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करें। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से अपने-अपने क्षेत्रों में पात्र व्यक्तियों को चिह्नित कर पेंशन स्वीकृति में सहयोग करने की अपील की। कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में लक्ष्य के सापेक्ष निर्मित होने वाले आवासों में पारदर्शी ढंग से अपेक्षित प्रगति लाने के लिए सभी नगरीय निकायों के प्रतिनिधि व विधायकगण के साथ बैठक कर पात्र व्यक्तियों के आवास तेजी से पूर्ण कराए जाएं।

सामुदायिक शौचालयों को कराएं लोकार्पण

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत 729 सामुदायिक शौचालय लक्ष्य के सापेक्ष 581 सामुदायिक शौचालय का निर्माण हो चुका है। शेष का कार्य प्रगति पर है। इसे तेजी से पूर्ण कराने का केंद्रीय मंत्री डा. महेंद्रनाथ पांडेय ने पंचायती राज विभाग को निर्देश दिया। कहा कि नवनिर्मित सामुदायिक शौचालयों का जनप्रतिनिधियों से लोकार्पण कराया जाए। इसके रखरखाव के लिए स्वयं सहायता समूहों को हैंडओवर कराया जाए। जन सामान्य को शौचालयों के प्रयोग के लिए जागरूक किया जाए। उन्होंने सरकार की महत्वाकांक्षी हर घर को नल से जल योजना के कार्यान्वयन में अपेक्षित प्रगति लाने का निर्देश दिया। निर्माणाधीन समस्त पेयजल परियोजनाओं को तेजी से पूरा कराने की हिदायत दी।

डाक्टरों की होनी चाहिए उपस्थिति

केंद्रीय मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा की। सभी सीएचसी व पीएचसी पर समय से चिकित्सकों की उपस्थिति के लिए सीएमओ को निर्देश दिया। कहा कि नियमित भ्रमण कर चिकित्सकों की नियमित उपस्थिति चेक करें। स्वास्थ्य सेवाओं में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सर्व शिक्षा अभियान के तहत परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को शत-प्रतिशत नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण कराने का बीएसए को निर्देश दिया। वहीं जूते व मोजे की धनराशि को नियमानुसार अभिभावकों के खातों में प्रेषित करने की हिदायत दी।

मंडी सचिव को लगाई फटकार

नवीन कृषि मंडी में पूर्व में दिए गए निर्देशों के बावजूद भी कृषक कल्याण योजनाओं व कार्यक्रमों से संबंधित बोर्ड नहीं लगाया गया। इसपर केंद्रीय मंत्री ने गहरी नाराजगी जतायी। साथ ही मंडी सचिव को कड़ी फटकार लगाई। कहा कि एक सप्ताह के अंदर कृषक कल्याण योजनाओं व कार्यक्रमों से संबंधित बोर्ड अवश्य लग जाने चाहिए। अन्यथा कार्रवाई की जाएगी।

टैंकर यूनियन ने लगाई न्याय की गुहार

चंदौली। टैंकर यूनियन संघ के जिलाध्यक्ष इस्तेखार अहमद ने सोमवार को केंद्रीय मंत्री महेंद्रनाथ पांडेय से मिलकर पत्रक सौंपकर गुहार लगाई। अलीनगर थाने की पुलिस पर आरोप लगाया कि इश्तेहार उर्फ कल्लू को षड्यंत्र के तहत तेल चोरी के तहत फर्जी तरीके से मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया। पीड़ित परिवार व यूनियन ने कई बार जिला व पुलिस प्रशासन से गुहार लगाई। केंद्रीय मंत्री ने न्याय दिलाने का आश्वासन दिया

संबंधित खबरें