ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश चंदौलीकर्तव्य पथ पर बलिदान हुए जवानों को दी श्रद्धांजलि

कर्तव्य पथ पर बलिदान हुए जवानों को दी श्रद्धांजलि

पुलिस लाइन में गुरुवार को पुलिस स्मृति दिवस मनाया गया। इस दौरान एसपी ने कर्तव्य पथ पर बलिदान हुए भारतीय पुलिस बल के जवानों को श्रद्धांजलि...

कर्तव्य पथ पर बलिदान हुए जवानों को दी श्रद्धांजलि
हिन्दुस्तान टीम,चंदौलीFri, 22 Oct 2021 03:11 AM
ऐप पर पढ़ें

चंदौली। संवाददाता

पुलिस लाइन में गुरुवार को पुलिस स्मृति दिवस मनाया गया। इस दौरान एसपी ने कर्तव्य पथ पर बलिदान हुए भारतीय पुलिस बल के जवानों को श्रद्धांजलि दी। साथ ही शहीद वीर जवानों की गाथा सुनाते हुए अधीनस्थ अधिकारियों व कर्मचारियों को दायित्वों का निर्वह्न पूरी ईमानदारी से करने के लिए प्रेरित किया।

पुलिस अधीक्षक अमित कुमार ने कहा मातृभूमि की रक्षा के लिए प्राणों का भी उत्सर्ग कर देने वाले बहादुरों का बलिदान सदैव अपने कर्तव्यों के प्रति दृढ़ रहने की प्रेरणा देता है। इन वीर जवानों से सभी को सदैव अपने कर्तव्य व दायित्व को पूर्ण निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निर्वहन करने की प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पुलिस स्मृति दिवस केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के उन 10 वीर जवानों की याद में मनाया जाता है। जिन्होंने 21 अक्तूबर 1959 को भारत के उत्तरी सीमा लद्दाख के हाटिंस्पग में समुद्र तल से लगभग 10 हजार फिट की ऊंचाई पर हिमाच्छादित जनहीन क्षेत्र में चीनी सैनिकों के कपटपूर्ण किये गये हमले को निष्प्रभावी कर अपनें प्राणों की आहुति दी थी। प्रति वर्ष उत्तर प्रदेश पुलिस बल के सदस्य विगत एक वर्ष में कर्तव्य पथ पर शहीद हुए अपने साथियों को श्रद्धांजलि देने के लिए स्मृति दिवस मनाते हैं। कहा कि विगत एक वर्ष की अवधि में अपने कर्तव्य पालन के दौरान कोविड-19 से संक्रमित होकर जिले की पुलिस परिवार के 2 सदस्यों हेड कांस्टेबल रविंद्र यादव व महबूब आलम शहीद हुए हैं। इस मौके पर अपर पुलिस अधीक्षक दयाराम सरोज, अपर पुलिस अधीक्षक आपरेशन सुखराम भारती के अलावा सभी क्षेत्राधिकारी, थाना प्रभारी एवं पुलिस कार्यालय, लाइन में कार्यरत समस्त अधिकारी व कर्मचारियों ने भी पुलिस के वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित किया।

आरपीएफ रिजर्व पुलिस लाइन में श्रद्धासुमन किया अर्पित

पीडीडीयू नगर। संवाददाता

रेलवे सुरक्षा बल की ओर से आरपीएफ कॉलोनी में स्थित आरपीएफ रिजर्व लाइन में गुरुवार की सुबह शहीद दिवस मनाया गया। इस दौरान वरीय मंडल सुरक्षा आुयक्त आशीष मिश्रा की देख रेख में जवानों ने वर्ष 2021 में ड्यूटी करते हुए कर्तव्य की बलिवेदी पर शहीद हुए जाबांजों को श्रद्धा सुमन अर्पित किया। इस दौरान दो मिनट का मौन रख कर मृतक की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। इस मौके पर वरीय मंडल सुरक्षा आयुक्त आशीष मिश्रा ने कहा कि शहीद हम सभी को कर्तव्य के लिए जान की परवाह न करने के लिए प्रेरित करते हैं। कहा कि हम सभी को कर्तव्य पथ पर डटे रहना चाहिए। इस मौके पर सहायक सुरक्षा आयुक्त हरिनरायन राम, निरीक्षक संजीव कुमार, निरीक्षक आरके कच्छवाहा, निरीक्षक यार्ड श्याम बिहारी रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें