ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश चंदौलीब्लड बैंक में नहीं है खून की कमी

ब्लड बैंक में नहीं है खून की कमी

जिले में इस समय खून की कोई कमी नहीं है। वर्तमान में जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में करीब 100 यूनिट ब्लड उपलब्ध है। पर्याप्त मात्रा में ब्लड होने से अस्पतालों में भर्ती मरीजों को आसानी से ब्लड मिल रहा...

ब्लड बैंक में नहीं है खून की कमी
हिन्दुस्तान टीम,चंदौलीThu, 02 Apr 2020 09:47 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले में इस समय खून की कोई कमी नहीं है। वर्तमान में जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में करीब 100 यूनिट ब्लड उपलब्ध है। पर्याप्त मात्रा में ब्लड होने से अस्पतालों में भर्ती मरीजों को आसानी से ब्लड मिल रहा है। औसतन प्रतिदिन लगभग तीन से चार यूनिट ब्लड अस्पतालों में भर्ती गर्भवती महिलाओं व अन्य मरीजों के लिए उपलब्ध कराया जाता है। दो से तीन यूनिट खून ब्लड बैंक में आ रहा है।

कोरोना महामारी को रोकने के लिए लॉक डाउन लागू है। इसके बावजूद जिले के सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में खून की कमी नहीं है। अस्पतालों में भर्ती गर्भवती महिलाओं समेत अन्य गंभीर मरीजों को आसानी से ब्लड उपलब्ध हो रहा है। जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में करीब 100 यूनिट ब्लड मौजूद है। प्रतिदिन तीन से चार यूनिट खून भर्ती मरीजों को दिया जाता है। वहीं दो से तीन यूनिट ब्लड रक्तकोष में मिल जाता है। ब्लड बैंक में कोरोना महामारी के दृष्टिगत इस समय कोई शिविर नहीं लगाया गया है। फिर भी ब्लड की कोई दिक्कत नहीं है।

इनसेट...

बिना डोनर मिल रहा ब्लड

कोरोना महामारी व लॉक डाउन के बावजूद अस्पतालों में भर्ती गंभीर रोगियों को ब्लड की दिक्कत नहीं होने दी जा रही है। ब्लड बैंक में पर्याप्त मात्रा में ब्लड यूनिट की उपलब्ध है। इसके अलावा लॉक डाउन को देखते हुए सरकारी अस्पतालों में जनहित में बिना डोनर के भी ब्लड उपलब्ध कराया जा रहा है। ब्लड बैंक प्रभारी ने जिला अस्पताल के प्रभारी को पत्र के माध्यम से अवगत भी कराया है।

एक अप्रैल तक 32 यूनिट ब्लड

जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में लॉक डाउन से लेकर एक अप्रैल तक 32 यूनिट ब्लड मरीजों को दिया गया है। वहीं 27 यूनिट ब्लड रक्तकोष में डोनेट हुआ है। इससे रक्तकोष में खून की उपलब्धता बनी हुई है। इस कारण अस्पतालों में कोई संकट नहीं हो रही है।

कोट...

ब्लड बैंक में पर्याप्त मात्रा में ब्लड उपलब्ध है। जिले में ब्लड की कोई संकट नहीं है। वर्तमान समय में लॉक डाउन के कारण बिना डोनर के भी सरकारी अस्पतालों में भर्ती मरीजों को खून मुहैया कराया जा रहा है। ... डा. मनोज मिश्रा, ब्लड बैंक प्रभारी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें