ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश चंदौलीनिर्मल गंगा के खातिर राज्यमंत्री ने दिलाया संकल्प

निर्मल गंगा के खातिर राज्यमंत्री ने दिलाया संकल्प

प्रदेश के राज्यमंत्री अनिल राजभर ने बुधवार को गंगा के तटवर्ती रौना गांव के हनुमान मंदिर से गंगा का पूजन अर्चन कर तीन दिवसीय नमामि गंगे जागृति पदयात्रा का शुभारंभ किया। वहीं दर्जनों लोगों से गंगा...

निर्मल गंगा के खातिर राज्यमंत्री ने दिलाया संकल्प
हिन्दुस्तान टीम,चंदौलीWed, 30 Aug 2017 06:05 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश के राज्यमंत्री अनिल राजभर ने बुधवार को गंगा के तटवर्ती रौना गांव के हनुमान मंदिर से गंगा का पूजन अर्चन कर तीन दिवसीय नमामि गंगे जागृति पदयात्रा का शुभारंभ किया। वहीं दर्जनों लोगों से गंगा अविरलता के लिए शपथ पत्र भी भरवाया गया। साथ ही गंगा की स्वच्छता के लिए ग्रामीणों को जागरूक किया गया। राज्यमंत्री ने पदयात्रा को हरी झंडी दिखाकर बलुआ के लिए रवाना किया।

नमामि गंगा जागृति पदयात्रा के दौरान राज्यमंत्री अनिल राजभर ने कहा कि सरकार ने गंगा को निर्मल बनाने का बीड़ा उठा लिया है । गंगा से जुड़े 25 जिलों में अभियान चल रहा है। चंदौली जिले में भी तीन दिवसीय पदयात्रा की शुरुआत की गई है। इसके माध्यम से गंगा को स्वच्छ रखने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि करोड़ों जनता की गंगा से आस्था जुड़ी है। लेकिन उनके ही बेटे मां गंगा को बीमार कर रहे हैं। गंगा दिन प्रतिदिन मैली होती जा रही है। कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि जब काशी में हमें मां गंगा ने बुलाया और जीताकर प्रधानमंत्री तक भेजने का काम किया, तो इनको दूषित नहीं होने देंगे। कहा की 22 करोड़ लोगों की जीविका का साधन गंगा है। किसान, व्यापारी, मछुआरे और मल्लाह समेत कइयों की रोजी रोटी तक जुड़ी है। जब मां गंगा ने हमें आजीविका का साधन दे रही है, तो हम उनको कैसे बीमार देख सकते हैं। इसके लिए जागरुकता फैला कर गंगा को स्वच्छ रखने का काम किया जाना चाहिए। 

रौना के समीप मुगलसराय के गंदे नाले का पानी गंगा में बहाने के सवाल पर कहा कि शासन की ओर से जल्द ही वाटर ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित करने की योजना है। इससे गंगा जहां स्वच्छ व निर्मल होगी, तो वहीं खेतों की सिंचाई भी होगी। इंपावरमेंट सोसाइटी की ओर से गंगा घाट की साफ-सफाई व पदयात्रा में विशेष सहयोग किया गया। इस मौके पर कार्यक्रम संयोजक अरविंद पांडेय, सूर्यमणि तिवारी, कुंजबिहारी पांडेय, बब्बल यादव, अमित पांडे, सतीश चौहान, बबलू यादव, तौफिक अहमद, राहुल जायसवाल, जैनेंद्रधर दूबे, एके सिंह, अमित मिश्रा, निखिलराज आदि मौजूद रहे।

होमगार्ड जवानों की सुधरेगी हालत 
राज्यमंत्री अनिल राजभर ने कहा कि बीते डेढ़ दशक से प्रदेश की अलग अलग सरकारों ने होमगार्डो के जवानों के प्रति ध्यान ही नहीं दिया। उनको नियमिति ड्यूटी व अन्य समस्याओं को दूर नहीं किया गया। हालांकि अब भाजपा सरकार में होमगार्ड जवानों की स्थिति में जल्द ही सुधार होगा। 

प्रधान ने अधूरे निर्माण की शिकायत  
कैली गांव के प्रधान कुंजबिहारी पांडेय ने गांव में पूर्व प्रधान के कार्यकाल में 40 लोगों को आवंटित इंदिरा आवास के आज भी अपूर्ण होने की शिकायत की। साथ ही 11 लाख रुपये की धनराशि आवंटित होने के बाद भी कैली में श्मशान घाट की पक्कीकरण नहीं होने का आरोप लगाया। राज्यमंत्री अनिल राजभर ने ग्राम प्रधान को जल्द ही पहल कराने का भरोसा दिलाया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें