ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश चंदौलीदो डीसीपीएम को चेतावनी के साथ अस्थाई इंक्रीमेंट रुका

दो डीसीपीएम को चेतावनी के साथ अस्थाई इंक्रीमेंट रुका

चंदौली। जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक हुई। इस दौरान जननी सुरक्षा योजना के तहत...

दो डीसीपीएम को चेतावनी के साथ अस्थाई इंक्रीमेंट रुका
हिन्दुस्तान टीम,चंदौलीTue, 22 Jun 2021 11:50 PM
ऐप पर पढ़ें

चंदौली। जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक हुई। इस दौरान जननी सुरक्षा योजना के तहत संस्थागत प्रसव में नियामताबाद, चंदौली, मुगलसराय, जिला चिकित्सालय चंदौली व चकिया की स्थिति ठीक नहीं होने पर नाराजगी प्रकट की। उन्होंने लापरवाही पर नियामताबाद एवं चंदौली के डीसीपीएम को कठोर चेतावनी के साथ ही अस्थाई रूप से इंक्रीमेंट रोकने का निर्देश दिया। वहीं मानिटरिंग में शिथिलता पर चंदौली प्रभारी चिकित्साधिकारी को चेतावनी पत्र जारी करने का निर्देश दिया।

डीएम ने नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पराहूपुर व महमूदपुर के प्रभारी चिकित्सक के बैठक में अनुपस्थित रहने पर स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए। वहीं स्वास्थ्य केंद्रों पर कार्यरत लापरवाह एएनएम व आशा के खिलाफ कार्रवाई की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि जननी सुरक्षा योजना के तहत नि:शुल्क भोजन उपलब्ध कराने के लिए स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को भी जोड़ा जाए। डिलीवरी स्थलों, केंद्रों पर भोजन का मेनू अवश्य चिपकाया जाए। परिवार नियोजन के तहत कराई गई नसबंदी का भुगतान लाभार्थियों को समय से कराया जाए। भुगतान में अनावश्यक विलंब न किया जाए। अन्यथा विभागीय कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने पीसीपीएनडीटी एक्ट का प्रभावी रूप से क्रियांवयन करने का निर्देश दिया। कहा कि 102 व 108 एंबुलेंस सेवा की निर्वाध एवं समय से सुलभता की स्थिति बनी रहे। इसके लिए नोडल चिकित्सा अधिकारी से कहा कि कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए एंबुलेंस में मौजूद सभी व्यवस्था, दवाइयां व उपकरण को दुरुस्त रखा जाए। किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं मिलनी चाहिए। इसके अलावा टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के तहत चिह्नित रोगियों को समय से दवा खिलाने, नए रोगियों का चिह्नितकरण कर उनका अविलम्ब उपचार शुरू कराने के अलावा टीबी रोगियों को दी जाने वाली राशि का भुगतान भी समय से कराने की हिदायत दी। इसके अलावा जिले में गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों का नियमित टीकाकरण शत-प्रतिशत कराने पर जोर दिया। हेल्थ वेलनेस सेंटर के अवशेष निर्माण कार्य तेजी से पूर्ण कराने और पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान गोल्डन कार्ड तेजी से बनवाए जाने का निर्देश दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें