ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश चंदौलीडेंगू व मलेरिया के संदिग्ध मरीजों की करायी जाए जांच

डेंगू व मलेरिया के संदिग्ध मरीजों की करायी जाए जांच

मंडलायुक्त एवं जिले के नोडल अधिकारी दीपक अग्रवाल ने सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में जनपद स्तरीय अधिकारियों संग बैठक...

डेंगू व मलेरिया के संदिग्ध मरीजों की करायी जाए जांच
हिन्दुस्तान टीम,चंदौलीTue, 07 Sep 2021 03:12 AM
ऐप पर पढ़ें

चंदौली। संवाददाता

मंडलायुक्त एवं जिले के नोडल अधिकारी दीपक अग्रवाल ने सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में जनपद स्तरीय अधिकारियों संग बैठक की। इस दौरान डेंगू, मलेरिया, फाइलेरिया आदि वेक्टर जनित बीमारियों के नियंत्रण के साथ ही विकास कार्यक्रमों की समीक्षा की। कहा कि संदिग्ध व्यक्तियों की प्राथमिकता के आधार पर निर्धारित जांच कराएं। वहीं सर्वे व सैंपल जांच में तेजी लाने के लिए सीएमओ को हिदायत दी।

उन्होंने कहा कि डेंगू, मलेरिया के संदिग्ध मरीजों की सैंपल की जांच सरकारी चिकित्सालयों में कराकर उनका समुचित इलाज कराया जाए। दवाओं की कोई कमी नहीं होनी चाहिए। दवाइयों की पर्याप्त उपलब्धता सभी प्राथमिक, सामुदायिक और जिला चिकित्सालयों में किया जाए। जनपद में ब्लड बैंक में खून की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने जनपद में अभी तक डेंगू के मात्र दो संदिग्ध केस मिलने और उनका एलाइजा टेस्ट कराने के लिए सैंपल बीएचयू भेजने की जानकारी पर कमिश्नर ने पर्याप्त संख्या में टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश दिए। वहीं पंचायती राज विभाग एवं नगरीय निकायों के अधिकारियों से कहा कि सभी ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में डेंगू, मलेरिया के संक्रमण को रोकने के लिए एन्टी लार्वा एवं अन्य दवाओं की फागिंग व छिड़काव व साफ-सफाई अभियान चलाकर कराया जाए। इसके लिए व्यापक जनजागरूकता कार्यक्रम भी चलाया जाए। कहा कि स्कूलों में फागिंग, साफ-सफाई व सेनेटाइजेशन का कार्य प्राथमिकता के आधार पर कराया जाए। कोरोना के दृष्टिगत अभी भी पूरी सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। भवष्यि में किसी भी विपरीत परिस्थिति से निपटने के लिए तैयारी मुकम्मल रखी जाए। सभी अस्पतालों में आक्सीजन एवं आवश्यक उपकरण तत्काल लगवा लिए जाएं। कहा कि परिषदीय विद्यालयों में बच्चों की पढ़ाई पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। पढ़ाई में कमजोर बच्चों के लिए आवश्यतानुसार रिमिडीएल कक्षाएं भी चलाई जाए। कोरोना काल में बच्चों की छूटी पढ़ाई को पटरी पर लाने की आवश्यकता है। बेसिक शिक्षाधिकारी को शत-प्रतिशत बच्चों को नि:शुल्क किताबों का वितरण कराने का निर्देश दिया। मंडलायुक्त ने ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक सफाई के लिए सफाई कर्मियों की नियमित उपस्थिति दर्ज कराने का निर्देश दिया है। बैठक में डीएम संजीव सिंह, सीडीओ अजितेंद्रनारायण, सीएमओ डा. वीपी द्विवेदी, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पे्रम प्रकाश मीणा, एडीएम अतुल कुमार, एएसपी दयाराम, डीआईओएस डा. विजय प्रकाश सिंह, बीएसए सत्येंद्र सिंह सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

ये दिए निर्देश

-सभी सरकारी विभागों के लंबित विद्युत बिलों का भुगतान शीघ्र कराया जाए। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत लाभार्थियों के लंबित भुगतान को उनके बैंक खातों, नाम आदि को शुद्ध कराते हुए प्रत्येक दशा में एक सप्ताह के अंदर निस्तारित किया जाए। पशुओं का शत-प्रतिशत टीकाकरण, निराश्रित गोवंश को आश्रय स्थलों में संरक्षित कराने, पशुआश्रय स्थलों में पर्याप्त मात्रा में चारा, पानी व दवाओं का प्रबंध करने की हिदायत दी। उन्होंने नोडल अधिकारियों को गोवंश आश्रय स्थलों का नियमित निरीक्षण करने का निर्देश दिया।

-आयुष्मान योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाने की गति धीमी पाए जाने पर मंडलायुक्त ने नाराजगी प्रकट की। कहा कि सटीक माइक्रोप्लान बनाकर ग्रामों में कैम्प लगवाकर तेजी से गोल्डन कार्ड बनवाने की कार्रवाई की जाए। समस्त हेल्थ एवं वैलनेस सेंटरों पर सभी आवश्यक उपकरण तथा निर्धारित दवाइयों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

- जिला पंचायत राज अधिकारी ब्रह्मचारी दुबे ने बताया कि जनपद में 729 के सापेक्ष अब तक 568 सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुके हैं। इसी प्रकार 216 के सापेक्ष 187 पंचायत भवनों का निर्माण पूरा हो गया है। इसपर मंडलायुक्त ने अवशेष सामुदायिक शौचालयों व पंचायत भवनों का निर्माण तेजी से पूर्ण कराने का निर्देश दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें