ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश चंदौलीकुम्हारों के समूहों में बंटा स्प्रे पेंटिंग मशीन व अन्य उपकरण

कुम्हारों के समूहों में बंटा स्प्रे पेंटिंग मशीन व अन्य उपकरण

जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी कार्यालय में सोमवार को उपकरण वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसका शुभारम्भ सीडीओ डा. एके श्रीवास्तव ने किया। साथ ही उत्तर प्रदेश माटी कला बोर्ड परंपरागत व्यवसाय में...

कुम्हारों के समूहों में बंटा स्प्रे पेंटिंग मशीन व अन्य उपकरण
हिन्दुस्तान टीम,चंदौलीMon, 26 Oct 2020 11:30 PM
ऐप पर पढ़ें

जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी कार्यालय में सोमवार को उपकरण वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसका शुभारम्भ सीडीओ डा. एके श्रीवास्तव ने किया। साथ ही उत्तर प्रदेश माटी कला बोर्ड परंपरागत व्यवसाय में जुटे कुम्हारों व कारीगरों का काम आसान करने के लिए समूहों को लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा बनाने के लिए सांचा, स्प्रे पेंटिंग मशीन सहित अन्य उपकरण वितरित किया गया।

सीडीओ ने कहा कि शासन की ओर से मिट्टी कला कारोबार को बढ़ावा देने के लिए तमाम तरह की योजनाएं संचालित किया जा रहा है। इसके तहत खादी ग्रामोद्योग विभाग की ओर से पुश्तैनी कुम्हारों के काम में जुटे लोगों को इलेक्ट्रिक चाक पहले दी दिया जा चुका है। दीपावली के अवसर पर कुम्हारों के काम को और आसान व गुणवत्ता के लिए मूर्ति बनाने वाला सांचा, स्प्रे पेंटिंग मशीन समेत अन्य संसाधन मुहैया कराए जा रहे हैं। कहा कि सांचा से मूर्ति बनाने में काफी सहुलियत होगी। मिट्टी को तैयार कर कुम्हार सांचा में भर देंगे। इससे सुंदर आकृति ऊभर जाएगी। पांच मिनट बाद प्रतिमा को निकालकर धूप में सूखा लेंगे। प्रतिमा के सूखने के बाद स्प्रे पेंटिंग मशीन से आसानी से पेंट किया जा सकेगा। कहा कि नौ-नौ कुम्हारों के समूहों को उपकरण वितरित किए गए हैं। समूह के लोग आपस में समन्वय स्थापित कर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। कार्यक्रम में खादी ग्रामोद्योग अधिकारी किरन श्रीवास्तव, रघुनाथ चौधरी, गौतम त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें